भारत के टॉप हनीमून डेस्टिनेशन

अगस्त 6, 2016

शादी के बाद नवविवाहित जोड़ों के सामने सबसे मुश्किल काम होता है हनीमून डेस्टिनेशन तय करना। अगर हनीमून के लिए विदेश जाने की सोचते हैं वहां लाखों लाख रूपए लग जाते हैं। भारत में जानकारी के अभाव में यह तय करना मुश्किल हो जाता है की हनीमून के लिए कौनसी जगह चुनी जाए। तो आइए आज हम आपको बताते हैं भारत के कुछ टॉप हनीमून डेस्टिनेशन जो हनीमून के लिए लोगों की पसंदीदा जगहें हैं।

1. गोवा – गोवा के बीच डांस क्लब ग्रुप हरे-भरे गार्डन और कई ऐतिहासिक स्थलों पर घूमना हनीमून कपल को काफी रोमांटिक बना देता है।

2. दार्जलिंग – दार्जिलिंग के बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन, चाय के बागान और वहां का सुहावना मौसम हनीमून कपल्स को काफी भाता है। वहां स्थित “टाइगर हिल” भी लोगों के आकर्षण का केंद्र होता है।

3. केरल – केरल भी लोगों का हनीमून के लिए सबसे पसंदीदा जगह है, यहां का सुहावना मौसम, हरे-भरे गार्डन, झील आदि हनीमून कपल्स को खूब भाते हैं।

4. महाबलेश्वर – अगर आप हनीमून के लिए ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आपको सुंदर सुंदर झील, झरने, गुफाएं और एडवेंचर एक्टिविटीस के साथ साथ मंदिर भी देखने हैं तो महाबलेश्वर बेहद खूबसूरत जगह है।

5. लक्षद्वीप – लक्षद्वीप भी हनीमून कपल्स के लिए सबसे पसंदीदा जगह है यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता, वाटर स्पोर्ट्स, यहां के खूबसूरत समुंदर काफी रोमांटिक बना देंगे।

6. ऊटी – नीलगिरी पहाड़ियों में बसा ऊटी बेहद ही खूबसूरत, हराभरा और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर जगह है।

7. शिमला – शिमला का ठंडा मौसम, बर्फीले पहाड़ और एडवेंचर स्पोर्ट्स हनीमून कपल्स को खूब भाते हैं। हनीमून कपल्स खासतौर पर यहां के टूरिस्ट प्लेस जैसे हिप हिप हुर्रे एम्यूजमेंट पार्ट, जाखू मंदिर, द मॉल, द रिज, लोअर बाज़ार, दोरजे ड्रैग मोनेस्ट्री इत्यादि घूमने आते हैं।

8. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह – यह भी बेहद रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन है यहां के नीले नीले समुद्र, भोजन और यहां की खूबसूरत वादियां लोगों को बेहद आकर्षित करती हैं।

9. नैनीताल – नैनीताल की खूबसूरत झीलें और वहां होने वाली बोट राइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स हनीमून कपल्स को बेहद भाती हैं।

10. कुल्लू-मनाली – कुल्लू मनाली का ठंडा वातावरण और बर्फीली पहाड़ियां और यहाँ होने वाली स्कीइंग, हाइकिंग, ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग जैसे स्पोर्ट्स हनीमून कपल्स के लिए बेहद रोमांचकारी होते हैं।

“भारत के 10 महान वैज्ञानिक”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें