इंडोनेशिया के बारे में रोचक जानकारियां

नवम्बर 4, 2017

दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश है। इंडोनेशिया की कुल आबादी करीब 23 करोड़ है। इंडोनेशिया में करीब 17508 द्वीप आते हैं। इंडोनेशिया में पर्यटकों की भी भारी भीड़ आती है ख़ास तौर पर यहाँ के बाली द्वीप पर। आइये आज आपको इंडोनेशिया के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां देते हैं जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

1. इंडोनेशिया शब्द की उत्पत्ति लैटिन शब्द इंडस (इंडियन) और ग्रीक शब्द नेसोस (द्वीप) से मिलकर हुई है। इंडोनेशिया को भारतीय द्वीप समूह या ईस्ट इंडीज द्वीप समूह के नाम से भी जाना जाता है।

2. इंडोनेशिया में कई अलग अलग जाती और सम्प्रदाय के लोगों का बसेरा है। यहाँ ग्रामीण शिकारियों और घुमंतुओं से लेकर आधुनिक शहरी अभिजात्य वर्ग तक के सभी लोग निवास करते हैं।

3. इंडोनेशिया 17,508 द्वीपों से मिलकर बना है और ये दुनिया का सबसे ज्यादा द्वीप समूहों वाला देश है। इन द्वीपों मे से करीब 6000 द्वीपों पर लोगों का बसेरा है।

4. इंडोनेशिया में 400 से भी अधिक एक्टिव ज्वालामुखी है और आपको जानकर आश्चर्य होगा की यहाँ हर रोज करीब 3 भूकम्प दर्ज किये जाते हैं।

5. इंडोनेशिया की मुख्य भाषा बहासा है जबकि यहाँ कुल 700 से भी अधिक भाषाएं चलन में हैं।

6. इंडोनेशिया दुनिया में ग्रीन हाउस गैस छोड़ने वाला तीसरा बड़ा देश है।

7. जकार्ता इंडोनेशिया की राजधानी है और ये दुनिया का बिना मेट्रो ट्रेन सिस्टम के सबसे ज्यादा आबादी वाला केंद्र है। इसी की वजह से कई बार यहाँ के लोगों को बड़े ट्रेफिक जाम में घंटों तक फंसे रहने का सामना करना पड़ता है।

8. दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध मन्दिर “बोरोबुदुर” इंडोनेशिया में ही स्थित है। इस मंदिर की उंचाई 113 फीट है। ख़बरों के मुताबिक इस मंदिर को बनाने में करीब 75 साल लगे थे।

9. वनस्पति और प्राणियों की विविधता की वजह से ही इंडोनेशिया दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा जैव विविधता वाला देश है, इस मामले में पहले स्थान पर है ब्राजील।

10. इंडोनेशिया जायफल उत्पादन के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर आता है। जायफल का मूल उत्पाद यहाँ के बांदा द्वीप में होता है।

11. दुनिया के सबसे प्राचीन खेलो में से एक Conglak इंडोनेशिया का सबसे प्रचलित खेल है।

12. इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है, यहाँ की कुल आबादी की 87.2% आबादी मुस्लिम है।

13. दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली कोमोडो ड्रैगन है और ये सिर्फ आपको इंडोनेशिया में ही देखने को मिलेगी।

14. ताड़ के तेल का दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक इंडोनेशिया ही है।

15. आपको जानकर आश्चर्य होगा की इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर बिजली और टीवी 20वी सदी के अंत में आये थे।

“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें