ब्रुनेई के सुल्तान के महल से जुड़ी रोचक बातें

646

अब तक आपने कई ऐसे लेख पढ़े होंगे जिनमें ब्रुनेई के सुल्तान के महल का जिक्र हुआ होगा। लेकिन आज हम आप को विस्तारपूर्वक इस महल के बारे में बताने जा रहे हैं। ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया के पास 1363 अरब रुपए की दौलत है और इसमें उनका सोने का महल काफी प्रसिद्ध है। सोने से जुड़ा यह महल 2387 करोड रुपए की कीमत रखता है।

यह महल सिटी बंधन सेरी बेगावन में नदी के किनारे बना हुआ है। यह पूरा पैलेस 20 लाख स्क्वायर फीट एरिया में फैला हुआ है। इस पैलेस में 1718 कमरे हैं और सभी लोग 22 कैरेट सोने से जुड़े हुए हैं। इस पैलेस में 257 बाथरूम हैं सुल्तान का यह पैलेस बीजिंग के फॉरबिडन सिटी के बाद सबसे बड़ा पैलेस माना जाता है।

इस पैलेस में 110 कारों का गैरेज है। पोलो खेल में इस्तेमाल होने वाले घोड़ों के लिए यहां पर एयर कंडीशन अस्तबल बनाया गया है। यह बताया जाता है कि इन घोड़ों की संख्या करीबन 200 है। इस पैलेस में पांच स्विमिंग पूल है जो कि काफी बड़े हैं। इस पैलेस में मौजूद बैंकेट हॉल 5000 से ज्यादा गेस्ट को बैठाने की क्षमता रखता है। इस पैलेस में एक मस्जिद भी है जिसमें 1500 लोग एक साथ नमाज़ पढ़ सकते हैं। इस पैलेस में बड़े साइज के 51 हजार लाइट बल्ब लगे हैं साथ ही 44 सीढ़ियां और 18 एलिवेटर की व्यवस्था की गई है।

यह पैलेस रमजान के महीने में आम जनता के लिए खोला जाता है। सरकार के स्टेट फंक्शंस में सुल्तान गेस्ट के लिए इस पैलेस का इस्तेमाल करते हैं। साल में एक बार ही यह इस्लामिक सेलिब्रेशन होता है इसीलिए आम जनता के लिए इस पैलेस को खोल दिया जाता है। इन 3 दिनों के वक्त मैं हर साल करीबन एक लाख से ज्यादा विजिटर्स इस पैलेस को देखने के लिए पहुंचते हैं जिन्हें गिफ्ट पैक में पैसे मिलते हैं।

“रायगढ़ किले से जुड़ी कुछ रोचक बातें”
“विशालकाय खली से जुडी ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप”
“बॉलीवुड सितारों के बारे में अनसुनी दिलचस्प बातें”

Add a comment