हवाई जहाज से जुड़े रोचक तथ्य

हवाई जहाज पर तो आप सभी ने सफर किया होगा लेकिन आज हम आपको हवाई जहाज से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताएंगे जो आप नहीं जानते होंगे। 1903 में राइट बंधुओं द्वारा हवाई जहाज का अविष्कार किया गया था लेकिन इस हवाई जहाज मे इतने बदलाव किए गए कि अब इसकी शक्ल सूरत ही बदल गई है। आज हम आपको हवाई जहाज से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे जो आपने आज से पहले नहीं सुने होंगे।

1. आपको बता दें कि हर रोज पूरी दुनिया में करीबन 2 लाख जहाज उड़ान भरते हैं और अभी तक मात्र 5% जनसंख्या ही हवाई जहाज में बैठ पाई है।

2. तकनीक के इस युग में आज ऐसे जहाज भी उपलब्ध है जो बिना पायलट के उड़ान भरने में सक्षम है लेकिन यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से कंट्रोल रूम में पायलट का होना जरुरी समझा जाता है।

3. हवाई जहाज में काम करने वाले व्यक्तियों को इंग्लिश की जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि यही फ्लाइट की इंटरनेशनल लैंग्वेज भी है।

4. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी लेकिन हवाई जहाज के पायलेट और अफसर 1 तरीके का खाना नहीं खाते क्योंकि वह यह मानते हैं कि अगर दोनों में से किसी एक की तबीयत खाने से बिगड़े तो अलग-अलग तरीके का खाना खाने की वजह से एक स्वस्थ रहेगा और प्लेन को आसानी से उड़ा पाएंगे।

5. हवाई जहाज में आपको खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगा क्योंकि ज्यादा ऊंचाई पर जाने से हमारी जीभ का स्वाद बदल जाता है और हवाई जहाज में मिलने वाले खाने में नमक भी ज्यादा डाला जाता है जिसकी वजह से यह समस्या उत्पन्न हो जाती है।

6. हवाई जहाज में मरकरी ले जाना सख्त मना है क्योंकि मरकरी एल्मुनियम को नष्ट कर देती है और जहाज एलुमिनियम का ही बना होता है।

7. आज तक 80% विमान दुर्घटनाएं उड़ान भरने के 3 मिनट के अंदर या लैंडिंग के समय होती है। आज तक की सबसे बड़ी हवाई दुर्घटना 1977 में टेकऑफ करते समय हुई थी जिसमें लगभग 500 लोगों की जान गई थी।

8. हर 5 में से एक व्यक्ति को उड़ान भरने से डर लगता है इस बीमारी को Aviophobia कहा जाता है।

9. हॉट जहाज में एक ब्लैक बॉक्स नाम की चीज होती है इसका उपयोग जहाज जब दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो कारणों को पता लगाने में किया जाता है।

10. हमेशा हवाई जहाज के पिछले हिस्से में बैठना चाहिए क्योंकि जब भी विमान क्रेश होता है तो पिछले हिस्से में बैठे यात्रियों की बचने की संभावना बहुत अधिक होती है।

“बौद्ध धर्म से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“फलों से जुड़े बेहद रोचक तथ्य”
“मधुमक्खियों से जुड़े रोचक तथ्य”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment