बराक ओबामा के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

214

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा कठिन हालातों में से निकल कर शीर्ष तक पहुंचे हैं। बराक ओबामा की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य आज हम आपको बताएँगे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे।

1. केन्या की भाषा में बराक का मतलब होता है सौभाग्यशाली और इसी शब्द के आधार पर ओबामा का नाम रखा गया।

2. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका का हर पांचवां व्यक्ति ओबामा को मुस्लिम समझता है।

3. ओबामा अगर अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं होते तो वह एक आर्किटेक्ट होते हालांकि इस बात पर उन्होंने कई बार इंटरव्यू में सफाई भी दी है।

4. ओबामा को बच्चों से काफी प्यार है और यह प्यार इस कदर है कि अगर मीटिंग के दौरान भी कोई बच्चा दिख जाता है तो वह उसे गोद में उठा लेते हैं।

5. ओबामा से जब उनकी बुरी आदतों के बारे में पूछा जाता है इसके बारे में सिर्फ इतना ही बताते हैं कि उन्हें बार-बार फोन का इस्तेमाल करने की बुरी आदत है जिसकी वजह से उनके परिवार के लोग काफी परेशान रहते हैं।

6. बराक ओबामा को एप्पल का लेपटॉप इस्तेमाल करना काफी पसंद है और वह इसे अमूमन इस्तेमाल करते हैं।

7. ओबामा लेफ्टी है और वह अपने बाएं हाथ से ही सारे कार्य करते हैं। ओबामा अमेरिका के छठे ऐसे राष्ट्रपति हैं जो अपने बाएं हाथ से ही सारे कार्य करते हैं।

8. ओबामा एक ऐसे राष्ट्रपति थे जिन्होंने जो ठाना वह किया वह हमेशा यह कहा करते थे कि राष्ट्रपति भी एक इंसान है और वह वही करता है जो एक आम आदमी करता है इसमें कोई बुराई नहीं है कि एक राष्ट्रपति छुट्टियां मनाने के लिए किसी और देश जाए।

9. यह बताया जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक चेन स्मोकर हुआ करते थे और कॉलेज के समय में इनका निकनेम बराक ओगाञ्ज रख दिया गया था।

10. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि बराक ओबामा कुत्ते और सांप का मांस खा सकते हैं लेकिन उन्हें कॉफी से परहेज है।

11. बराक ओबामा हैरी पॉटर के दीवाने हैं और वह उपन्यास की हर एक सीरीज पढ़ चुके हैं।

12. अगर आपको यह लगता है कि बराक ओबामा सिर्फ अंग्रेजी भाषा ही जानते हैं तो आपको बता दें कि बराक ओबामा को स्पेनिश और इंडोनेशियन भाषा बहुत अच्छी तरीके से आती है और वह इसे बोल और लिख सकते हैं।

13. ओबामा हमेशा से ही किसी खेल को अपने जीवन में लाना चाहते थे इसीलिए उन्होंने बॉक्सिंग को चुना वह मोहम्मद अली के काफी बड़े प्रशंसक थे और उनके पास मोहम्मद अली के ग्लव्ज़ भी है।

14. ओबामा को आइसक्रीम बेहद ही पसंद है जब वह कम उम्र के थे तो आइसक्रीम के लिए दुकान पर पार्ट टाइम जॉब भी किया करते थे।

15. बराक ओबामा जिन तीन लोगों को सबसे ज्यादा मानते हैं वह है महात्मा गांधी अब्राहिम लिंकन और मार्टिन लूथर किंग।

16. 2008 में राष्ट्रपति चुनाव के बाद बराक ओबामा ने अपनी पत्नी मिशेल ओबामा को सिगरेट छोड़ने का वादा किया था जिसे उन्होंने निभाया भी और 2010 के बाद वह पूर्ण रूप से सिगरेट से निजात पा चुके हैं।

“सुंदर पिचाई के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे”
“राजीव गांधी के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य”
“ए आर रहमान के जीवन से जुड़े यह तथ्य आप नहीं जानते होंगे”

Add a comment