भारतीय किसान से जुड़े रोचक तथ्य

भारत का किसान भारत की लाइफ लाइन है लेकिन सबसे ज्यादा उपेक्षित भी किसान ही है। किसान आये दिन आत्महत्या कर लेते हैं और किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन आज हम आपको भारतीय किसान से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे जो शायद आपने आज से पहले नहीं सुने होंगे।

1. आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि भारत की लगभग 7% आबादी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से कृषि पर निर्भर हैं।

2. अगर कृषि मंत्रालय के आंकड़ों को माना जाए तो 2013 और 14 में गेहूं की रिकॉर्ड तोड़ पैदावार हुई थी यह पैदावार करीबन 95.9 लाख टन की थी।

3. किसान बहुत मेहनत से गेहूं उग आता है लेकिन हर साल 2.1 करोड़ टन गेहूं खराब हो जाता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि यह मात्रा ऑस्ट्रेलिया के कुल अनाज के बराबर है।

4. दुनिया में कपास का प्रोडक्शन करने वाला भारत दूसरा ऐसा देश है जो सबसे ज्यादा कपास उगाता है। भारत की कपास विदेशों में भी खूब बेची जाती है जर्मनी और इटली में भारत द्वारा भेजे गए कपास की बहुत मांग है।

5. मसाला उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पर आता है हर साल विश्व में सबसे ज्यादा मसाले भारत द्वारा ही बेचे जाते हैं।

6. अगर बात चावल की खेती की करें तो भारत दूसरा ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा चावल की पैदावार की जाती है भारत से पहले चाइना क्षेत्र में आता है।

7. भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां के केले पूरी दुनिया में भेजे जाते हैं और यह बहुत पसंद भी किए जाते हैं।

8. उत्तर प्रदेश भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर गन्ने की खेती बहुतायत में होती है और इसी वजह से भारत पूरे विश्व में गन्ने की खेती में दूसरे स्थान पर आता है।

9. भारत में कितना अनाज उगाया जाता है कि अगर पूरी दुनिया भूखी मर रही हो तो 6 महीने तक भारत पूरी दुनिया को पूरा खाना खिला सकता है।

“भारतीय सिनेमा से जुड़ी दिलचस्प बातें”
“भारतीय सेना के बारे में ये तथ्य जानकर हैरान रह जाएंगे आप”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment