माउंट एवरेस्ट से जुड़े रोचक तथ्य

454

माउंट एवरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची और प्रसिद्ध चोटी मानी जाती है क्योंकि यहां पर पहुंचना बच्चों का खेल नहीं है और अब तक बहुत कम लोग ऐसे हैं जो यहां तक पहुंच सके हैं। आज हम आपको इस चोटी से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियां देने वाले हैं जो शायद आप नहीं जानते होगे तो चलिए इन्हें विस्तारपूर्वक जानते हैं।

1. माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई समुद्र तल से 8848 मीटर है और यह चोटी नेपाल में स्थित है।

2. एवरेस्ट पर्वत का नाम इंग्लैंड के मशहूर वैज्ञानिक जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर रखा गया है। यह माना जाता है कि जॉर्ज ने 13 वर्षों तक इन ऊंची चोटियों का सर्वेक्षण किया था।

3. अगर बात भारतीयों की की जाए तो अबतक 19 भारतीय एवरेस्ट की चोटी चढ़ने में सफलता हासिल कर चुके हैं।

4. अप्रैल 2015 में नेपाल में आए भूकंप की वजह से माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 1 इंच कम हो गई है।

5. अगर आपको माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना है तो आपको इसके लिए 15 लाख रुपए की फीस देनी होती है। अभी हाल ही में नेपाल सरकार ने इस फीस को घटाकर 7 लाख रूपय कर दिया है।

6. एवरेस्ट की चोटी के ऊपर हवा की रफ्तार 321 किलोमीटर प्रती घंटे तक रहती है और यहां का तापमान माइनस 80 डिग्री फारेनहाइट तक जा सकता है।

7. इस समय एवरेस्ट पर 120 टन कचरा मौजूद है जिसमें आक्सीजन टैंक आदि सामान शामिल है। 2008 में एवरेस्ट का सफाई अभियान शुरू किया गया था जिससे 2011 तक 400 किलोग्राम कचरा एवरेस्ट से हटा लिया गया था।

8. एवरेस्ट पर चढ़ाई करने का सबसे उत्तम समय मार्च और मई के बीच में माना जाता है क्योंकि इस समय ना तो बारिश ज्यादा होती है और ना ही ज्यादा ठंड पड़ती है।

“यूट्यूब से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य”
“जानवरों से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य”
“मेक्सिको देश से जुड़े कुछ रोचक तथ्य”

Add a comment