भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़े रोचक तथ्य

मार्च 30, 2017

भारतीय रिजर्व बैंक जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी कहा जाता है उससे जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य आज हम आपको बताएंगे जो शायद आपने आज से पहले किसी से भी ना सुने हो। यह तथ्य इतने प्रभावशाली हैं कि यह आपकी नॉलेज को काफी बढ़ा देंगे तो चलिए इन्हें विस्तारपूर्वक जानते हैं।

1. भारतीय रिजर्व बैंक सभी बैंकों का संचालन करता है और इसीलिए इसे बैंकों का बैंक भी कहा जाता है। यहीं से सारे बैंको से जुड़े निर्णय लिए जाते हैं जो आगे तक क्रियान्वित होते हैं।

2. भारतीय केंद्रीय बैंक जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी कहा जाता है इसकी स्थापना हिल्टन यंग कमीशन की रिपोर्ट के आधार पर की गई थी।

3. भारतीय रिजर्व बैंक की पॉवर की बात की जाए तो भारतीय रिजर्व बैंक के पास इतनी पावर है कि वह ₹1000 तक के सिक्के और ₹10000 तक के नोट छाप सकता है।

4. आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक का गठन एक निजी संस्था के रुप में 1 अप्रैल 1935 को किया गया था लेकिन अब यह एक मूल रूप से सरकारी संस्था है।

5. अगर बात रिजर्व बैंक के लोगों की करी जाए तो आपको बता दें कि इसका लोगों ईस्ट इंडिया कंपनी की डबल मोहर को देखकर किया गया था।

6. आपको बता दें कि रिजर्व बैंक सिर्फ करेंसी नोट की छपाई करता है। सिक्कों को बनाने का काम भारत सरकार करती है।

7. एक समय ऐसा भी था जब रिजर्व बैंक में 5000 और 10000 के नोटों की छपाई शुरू की थी। यह वक्त 1938 का था इसके बाद 1954 और 1978 में इन नोटों की छपाई की गई थी और इसके बाद इसे बंद कर दिया गया।

8. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में यह नियम है कि आप सिक्के कितने भी बैंक में जमा करा सकते हैं और इसके लिए बैंक आपको मना नहीं करेगा।

9. भारत में आज तक एकमात्र मनमोहन सिंह ही ऐसे व्यक्ति है जो रिजर्व बैंक के गवर्नर और प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

10. भारत का रिजर्व बैंक ही एक ऐसा बैंक है जो दो अन्य देशों पाकिस्तान और मयनमार के सेंट्रल बैंक के रूप में भूमिका निभा चुका है।

11. आरबीआई का इतिहास उठा कर देखा जाए तो आज तक मात्र दो ऐसे गवर्नर हैं जो कभी भी नोटों पर हस्ताक्षर नहीं कर पाए उनके नाम है के जी अंबेगाओंकर और ओसबोर्न आरकेल स्मिथ।

“भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें