इंटरव्यू के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलतियां

सितम्बर 5, 2018

एक अच्छी और पसंदीदा नौकरी पाने के लिए काबिलियत होना ही काफी नहीं होता बल्कि इंटरव्यू के दौरान खुद को प्रभावी तरीके से पेश करना भी बहुत जरुरी होता है। कई बार पर्याप्त अनुभव होने के बावजूद भी नौकरी हाथ से निकल जाती है। ऐसे में इंटरव्यू के दौरान की जाने वाली उन ग़लतियों के बारे में जान लेना आपके लिए बेहतर होगा, जिन ग़लतियों के कारण इंटरव्यू में अच्छी परफॉरमेंस नहीं दे पाते हैं और नौकरी से चूक जाते हैं। तो चलिए, आज आपको बताते हैं इंटरव्यू के दौरान की जाने वाली ग़लतियों के बारे में–

अपनी ज्यादा तारीफ ना करें – अगर आप ये सोचते हैं कि अपनी तारीफ करने से नियोक्ता आपसे प्रभावित हो जाएगा और आपको जॉब मिल जाएगी तो ये आपकी भूल हो सकती है क्योंकि नियोक्ता आप में टीम प्लेयर का गुण देखना चाहते हैं ना कि आत्म-प्रशंसक होने की प्रवृत्ति। इसलिए अपनी ज्यादा प्रशंसा करने से बचें।

सवाल ना पूछना – इंटरव्यू के दौरान अगर आप भी सवाल पूछने से घबराते हैं तो ऐसा करना छोड़ दीजिये और इंटरव्यू के दौरान जहाँ मौका मिले, वहां उचित सवाल जरूर पूछिए क्योंकि जॉब इंटरव्यू एकतरफा नहीं होना चाहिए।

पूरी तैयारी के साथ ना जाना – इंटरव्यू से पहले जरुरी है कि आप जॉब से सम्बंधित पूरी रिसर्च कर लें ताकि आपके लिए इंटरव्यू को फेस करना और उसे क्रैक करना आसान हो जाए।

पुरानी जॉब की कमियां बताना – इंटरव्यू के दौरान अपनी पुरानी नौकरी की बुराई भूलकर भी ना करें क्योंकि ऐसा करके आप सेलेक्शन के अपने चांसेज को कम कर सकते हैं और नियोक्ता के सामने आपकी इमेज भी ख़राब हो सकती है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि जाने-अनजाने की जाने वाली गलतियां आपको इंटरव्यू क्रैक करने से कैसे रोक सकती हैं और इन ग़लतियों को करने से कैसे बचा जाये ताकि आप इंटरव्यू को आसानी से क्रैक कर सकें और अपनी पसंद की नौकरी आसानी से पा सकें। तो बस, इंटरव्यू की तैयारी के दौरान इन बातों का जरूर ध्यान रखें और सफलता प्राप्त कर लें।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

विक्रम संवत् का इतिहास

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें