इंटरव्यू में ऐसे दें कठिन सवालों के जवाब

270

आज के समय में हर छोटी से लेकर बड़ी जॉब पाने के लिए हमें इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। हम किताब पढ़कर लिखित परीक्षा तो पास कर जाते हैं लेकिन इंटरव्यू ही वो अंतिम पड़ाव है जिसके बाद हमें जॉब के लिए योग्य माना जाता है। इंटरव्यू हमारे ज्ञान से ज्यादा हमारे व्याहारिक प्रदर्शन, प्रस्तुतिकरण और आत्मविश्वास की परीक्षा होती है। अगर आप अपने को किसी जॉब के लिए योग्य मानते हैं लेकिन इंटरव्यू देने से घबराते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इंटरव्यू में सफल हो सकते हैं।

बॉडी लैंग्वेज – इंटरव्यू हॉल में प्रवेश करते समय या इंटरव्यू देते समय अपनी बॉडी लैंग्वेज पर विशेष ध्यान दें। इंटरव्यूअर का ध्यान सबसे पहले आपके हाव-भाव और चेहरे के एक्सप्रेशन पर ही होता है। इसलिए इधर-उधर न देखें और मुंह में कुछ चबाते हुए इंटरव्यू कक्ष में प्रवेश न करें। सीधे होकर बैठें और इंटरव्यू लेने वाले से आई-कॉन्टैक्ट बनाकर जवाब दें।

आत्मविश्वास – अपने आप से कहें कि आप इंटरव्यू हॉल में अपना बेस्ट देने जा रहे हैं। कभी-कभी प्रश्नों के जवाब आते हुए भी हम डर और घबराहट की वजह से बोल नहीं पाते या फिर गलत जवाब देकर चले आते हैं। याद रखें, इंटरव्यू देना एक कला है। इसलिए धैर्य बनाए रखें और डरने की बजाय आत्मविश्वास से और बिना घबराहट के प्रश्नों के उत्तर दें।

टू-द-प्वाइंट – कभी-कभी इंटरव्यूअर पूछता कुछ और है, हम जवाब कुछ और देते हैं। इसलिए अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे हों तो इंटरव्यूअर की बातों को ध्यान से सुनें। अगर प्रश्न आप ठीक से सुन नहीं पाते हैं या समझ नहीं पाते हैं तो माफी के साथ कृतज्ञता से इंटरव्यूअर को प्रश्न दोहराने के लिए कहें। कुछ भी बोलने के बजाय प्रश्नों के सटीक और टू-द-प्वाइंट जवाब देने की आदत डालें। इन छोटी-छोटी लेकिन बड़ी बातों का ध्यान रखें।

प्रैक्टिस – अगर आपने इससे पहले कभी इंटरव्यू नहीं दिया है और आपको अचानक से पहली बार इंटरव्यू का बुलावा आता है तो घबराएं नहीं। अपने उन दोस्तों या रिश्तेदारों से सलाह लें जिन्होंने पहले इंटरव्यू दे रखा हो। आप जिस भी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हों उससे संबंधित प्रश्नों का नोट्स तैयार कर लें और उनके जवाब भी अच्छी तरह याद कर लें। आपको संबंधित विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इंटरव्यू में सवाल पूछने के तरीके और जवाब देने का ढंग आप अपने परिचितों से पूछें या कहीं से पढ़कर पहले ही इसका अच्छी तरह अभ्यास कर लें।

कमजोरियां – इंटरव्यू देने जाने से पहले आप अपने उन कमजोरियों की लिस्ट तैयार कीजिए जिससे आपको लगता हो कि आप इंटरव्यू में असफल हो सकते हैं। अगर आप सवालों को ठीक से सुन नहीं पाते हैं, इंटरव्यूअर के सामने जाते ही पसीने से भीग जाते हैं, कुछ बोल नहीं पाते हैं तो आप अपनी इन कमियों को दूर करने की कोशिश कीजिए। इसके लिए आप चाहें तो इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं और वहां से जानकारी इकट्ठी कर आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाकर अपनी इन कमजोरियों को दूर कर सकते हैं।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“जॉब छोड़ने से पहले ज़रूर निपटा लें ये 6 काम”

Add a comment