शेयर मार्केट में Intra Day Trading के फायदे और नुकसान

आजकल हर आदमी बहुत जल्दी पैसा कमाना चाहता है। सो जल्दी पैसा कमाने के लालच में सट्टा प्रवृत्ति की तरफ आकर्षित हो जाता है। सट्टे बाज़ार का नियम है कि थोड़ा-थोड़ा व्यक्ति को कमाई कराके एक साथ 2-3 गुना वापिस ले लेना। सट्टे बाज़ार की इसी श्रृंखला में शेयर मार्केट की Intra Day Trading भी एक हिस्सा है। आजकल अच्छे घरों के कम उम्र के लड़के इस तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं।

Easy Income आजकल के नवयुवकों का Passion है। मैंने शेयर मार्केट में 1992 यानि पिछले 26 वर्षों से BSE Sensex 3000 से 35000 तक की Journey देखी है। हज़ारों निवेशकों/ट्रेडर्स को बाजार में आते व वापिस (न आने की सौगंध के साथ) जाते देखा है।

मेरा स्पष्ट मानना है कि शेयर मार्केट में Intra Day Trading एक बहुत बडे नशे की लत है जिसमें 100 में से सिर्फ 3-4 लोग पैसा कमाते हैं बाकि 96-97 लोग अपनी जमा पूंजी खो देते हैं। मेरी राय है कि Patience के साथ Long Term Investor बनो, Traders बिल्कुल भी नहीं। Trading एक मीठी जहर की गोली है जो Traders को धीरे-धीरे खोखला कर देती है।

अच्छी राय व Study के साथ Fundamental Stocks में Long Term Invest करने से ही कमाई होने की पूरी संभावना है। आजकल का मार्केट बहुत ज्यादा Informative, Panic, Reaction and Action वाला हो गया है। आपको एकदम Alert रहना पड़ता है। ज़रा सी चूक आपके Hard Earned Money को Almost Zero कर सकती है जैसा कि अभी हाल में Gitanjali Gems, Vakrangi, Manpasand Beverages आदि में हुआ है।

सो मेरा मानना है कि Intra Day Trading बिल्कुल नहीं करें। Long Term Investor बनें। खुद से Investment तभी करें जब आप सब कुछ स्वयं समझते हो वरना सीधे Mutual Funds में Shift हो जायें और एक अच्छे Financial Doctor की राय से अपना निवेश करें।

sodhani-1 शेयर मार्केट में Intra Day Trading के फायदे और नुकसानये लेख फाइनेंशियल एडवाइजर श्री राजेश कुमार सोढानी, सोढानी इंवेस्टमेंट्स, जयपुर द्वारा प्रस्तुत है। फाइनेंशियल प्लानिंग पर आधारित ये लेख आपको कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रिटायरमेंट प्लानिंग क्या है और क्यों जरूरी है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।