कुछ ऐसे आविष्कार जो अनजाने में हुए

जो भी आविष्कार होते हैं उनके पीछे वैज्ञानिकों के कई सालों के शोध और मेहनत होती है। कोई भी आविष्कार आसानी से और तुरंत नहीं होता लेकिन कई ऐसे बड़े आविष्कार भी हुए हैं जो अनजाने में हो गए। आइये आपको भी बताते हैं कौन कौन से ऐसे आविष्कार हैं जो अनजाने में गलती से हो गए।

1. वेल्क्रो

एक बार जॉर्ज्स डे मेस्ट्रल नाम के एक स्विस इंजीनियर के पेंट से कुछ बीज चिपक गए जिसके बाद इन्हें वेल्क्रो बनाने के आईडिया सूझ और फिर इन्होंने वेल्वेट और क्रोचेट के कॉम्बिनेशन से वेल्क्रो का आविष्कार किया।

2. पोटैटो चिप्स

1853 में जॉर्ज क्रम नाम के शेफ को एक कस्टमर ने फ्रेंच फ्राई का आर्डर किया और साथ में कहा की फ्रेंच फ्राई थोड़ी पतली और कुरकुरी होनी चाहिए और फिर इससे पोटैटो चिप्स का आविष्कार हुआ।

3. पेसमेकर

जॉन होप्स नाम के प्रसिद्द इलेक्ट्रिक इंजीनियर एक बार रेडियो फ्रिक्वेंसी से बॉडी टेम्परेचर को रिस्टोर करने के लिए काम कर रहे थे लेकिन तभी उनके दिमाग में आया की अगर ठण्ड के कारण दिल धड़कन बन्द कर दे तो कृत्रिम उत्तेजना के जरिये फिर से दिल धड़काया जा सकता है और यहीं से पेसमेकर का आविष्कार हुआ।

4. पेनिसिलिन

वैज्ञानिक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग घाव भरने की दवाई बनाने के लिए शोध कर रहे थे लेकिन इसमें वो कामयाब नहीं हो पाए ऐसे में इन्होंने अपनी सभी दवाइयों को बाहर फेंक दिया लेकिन कुछ दिन बाद देखा तो पता लगा की आस पास के सभी बेक्टेरिया नष्ट हो गए हैं और यहाँ से पेनिसिलिन इजात हुई।

5. स्लिंकी

रिचर्ड जोन्स स्वीडन नौसेना में इंजीनियर रहे हैं और जब ये सैनिक युद्धपोतों पर बिजली की निगरानी करने के लिए यंत्र बनाने की कोशिश कर रहे थे तब इनके हाथ से स्प्रिंग नीचे गिरी और वो उछलने लगी जिसके बाद स्लिंकी की खोज हुई।

6. इंक जेट प्रिंटर्स

एक बार एक केनन इंजीनियर ने अनजाने में अपने पेन पर आयरन रख दिया और देखा की इनके पेन से इंक निकलने लगी और इसके बाद ही इंक जेट प्रिंटर्स का आविष्कार हुआ।

7. एक्सरे

प्रख्यात वैज्ञानिक विलहम रोएंटगन एक समय में कैथोडिक रेज ट्यूब बनाने के आविष्कार में व्यस्त थे लेकिन तभी 8 नवंबर, 1895 को इनके शोध के दौरान काम आ रहे अपारदर्शी कवर में से पीछे रखा पेपर दिखाई दे रहा था और इसी से आगे एक्सरे का आविष्कार हुआ।

8. कोका कोला

दरअसल एक फार्मासिस्ट कोला नट और कोला की पत्तियों के इस्तेमाल से बना तो सिर दर्द की दावा रहे थे लेकिन जब इसे संयोगवश कार्बोनेटेड वाटर के साथ मिलाया गया और चखा किया गया तो ये बहुत स्वादिष्ट लगा और ऐसे में कोका कोला का आविष्कार हुआ।

9. माइक्रोवेव

पर्सी स्पेंसर नाम के एक वैज्ञानिक जब वैक्यूम ट्यूब के जरिए रडार पर प्रयोग कर रहे थे तो इसके लिए इन्होंने एक मशीन का निर्माण किया लेकिन देखा की इस मशीन में पॉपकॉर्न रखा तो वो फूटने लगे और कैंडी रखी तो वो पिघलने लगी और और ऐसे में माइक्रोवेव का आविष्कार हुआ।

10. वियाग्रा

एक बार Pfizer नाम की जानी मानी फार्मा कंपनी जब दर्द से राहत दिलाने की एक दवाई पर शोध कर रही थी तब उनकी बनाई दवाई दर्द में राहत दिलाने में असफल रही लेकिन इसके लक्षण ऐसे हुए की इससे पुरुषों में यौन शक्ति बड़ी और ऐसे में इस दवाई को वियाग्रा नाम दिया गया।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“बड़ों के पैर छूने के पीछे का वैज्ञानिक कारण”