एप्पल कंपनी अपने हर प्रोडक्ट के लिए इनोवेशन और गुणवत्ता पर ख़ास ध्यान देती है। यही कारण है की आज आईफोन दुनिया भर में लोगों की पहली पसंद बन गया है। हालाँकि कंपनी ग्राहकों की उम्मीदों पर खरी उतरती आई है लेकिन आईफोन बाकी स्मार्टफोन्स की तुलना में काफी महंगे होते हैं इसीलिए हर कोई इसे खरीदने में समर्थ नहीं हो पाता। लेकिन एक सच ये भी है की आज आईफोन लोगों के लिए एक स्टेटस सिम्बल बन गया है। इसी स्टेटस सिम्बल के चलते लोग आईफोन खरीदने के लिए रात रात भर लाइन में खड़े रहते हैं यहाँ तक की लोन और ईएमआई पर भी आईफोन खरीदते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है आईफोन को कंपनी करीब 3 गुना तक के मुनाफे में बेचती है। मान लीजिये आईफोन 6 की कीमत 51000 रूपए है तो इसे बनाने में कंपनी की लागत सिर्फ 17000 रूपए आती है। लेकिन फिर भी लोग इतनी कीमत देकर आईफोन खरीदने की होड़ में लगे हैं। ख़ास तौर पर मेट्रो शहरों में तो आईफोन रखना लोगों का एक स्टेटस सिम्बल बन गया है। आइये आपको बताते हैं कुछ ख़ास वजहें की आखिर क्यों आईफोन आज एक स्टेटस सिंबल बन गया है।

1. दिखावा – आजकल लोग दिखावे के आदि हो गए हैं और इसी दिखावे के चक्कर में लोग बिना जरुरत के भी आईफ़ोन खरीदते हैं ताकि लोगों को दिखा सकें की उन्होंने कितना खर्चा किया है और वो एक स्टेटस वाला व्यक्ति है।

2. रिश्तेदारों से प्रतिस्पर्धा – अपने भारत में रिश्तेदारों में नुस्ख निकलना और एक दूसरे से बेहतर होने का दिखावा करना एक पुरानी परंपरा है। यही कारण है की लोग आईफ़ोन सिर्फ इसलिए खरीदते हैं की रिश्तेदारों को दिखा सकें की उनका स्टेटस कितना हाई है। इसी के चक्कर में लोग सिर्फ अपने रिश्तेदारों में अपना रुतबा बनाने के लिए भी आईफोन खरीदते हैं चाहे उन्हें इसकी ख़ास जरुरत ना हो।

3. दूसरों से तुलना – लोगों की ये एक आम आदत है की अपने लिए कुछ भी खरीदते समय वो दूसरों से तुलना जरूर करते हैं। चाहे बात पडोसी की हो, रिश्तेदारों की हो या अपने जानकारों की, दूसरे के पास कोई सामान है तो हम उससे बेहतर ही खरीदेंगे। इसी तुलना की आदत के चलते भी कुछ लोग आईफोन खरीदते हैं ताकि दूसरों से बेहतर स्टेटस दिखा सकें चाहे इसके लिए कितना भी खर्च हो जाये।

4. दोस्तों में धौंस ज़माना – दोस्तों का हमारे जीवन में एक ख़ास स्थान है। जब तक हम अपनी कोई नयी चीज़ दोस्तों को ना दिखा दें हमें चैन नहीं मिलता। यही कारण है की लोग आईफोन खरीदते हैं ताकि दोस्तों के बीच अपना इम्रेशन जमा सकें चाहे हमें आईफ़ोन की कोई ख़ास जरुरत हो या ना हो लेकिन दोस्तों के बीच वाहवाही लूटने के लिए मोटी रकम खर्च करके भी आईफोन खरीदने की जिद होती है।

5. ब्रांडेड के दीवाने – कुछ लोगों को ब्रांडेड चीज़ों का इतना दीवानापन होता है की वो हर चीज़ ब्रांडेड ही खरीदते हैं चाहे उनके पास उसे खरीदने के पर्याप्त पैसे हो या ना हो, चाहे ईएमआई या लोन पर लेनी पड़े लेकिन ब्रांडेड चीज़ ही लेंगे और लोगों के बीच दिखावा करेंगे। इसी के चलते ऐसे ब्रांडेड चीज़ों के दीवाने आईफोन खरीदने की होड़ में सबसे आगे होते हैं। आज लोगों की सोच बन गई है की फ़ोन के सभी ब्रांड आईफ़ोन के नीचे नीचे ही हैं।

“स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान”