क्या आपका शहद शुद्ध है ? इस तरह करें जांच

382

शहद का सेवन तो हम सभी करते हैं और इसमें विटामिन, प्रोटीन, खनिज और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है आप जो शहद खा रहे हैं वो वाकई आपको पूरे स्वास्थ्य लाभ दे रहा है या नहीं ? क्या वो शहद शुद्ध है या मिलावटी और नकली ?

यूँ तो बाजार में कई कंपनियों के शहद उपलब्ध है और सभी अपने शहद के १००% शुद्ध होने का दावा भी करती हैं हमे कैसे पता चले की वाकई बाजार से लाया गया शहद पूरी तरह शुद्ध है ? तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने वाले हैं जिनके जरिये आप घर बैठे अपने शहद की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे ?

पानी के जरिये
एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डालें, अगर शहद पानी के नीच बैठ जाये तो इसका मतलब है की वो शहद शुद्ध है और अगर वो पानी में घुल जाये तो समझ लीजिये उस शहद में मिलावट है।

आग के जरिये
एक माचिस की तिल्ली पर रुई लपेटें और उस पर शहद लगा दें और फिर उसे मोमबत्ती की आग में जलाएं अगर उसमे आग लग जाती है तो इसका मतलब है वो शहद शुद्ध है और अगर उसमे आग नहीं लगती है तो इसका मतलब उसमे पानी की मिलावट की गई है।

पेपर टेस्‍ट
ब्‍लोटिंग पेपर या टिशू पेपर लेकर उसपर शहद की कुछ बूँदें डालें, अगर शहद में मिलावट होगी या अशुद्धता होगी तो पेपर उसे सूख लेगा और शुद्ध शहद पेपर के ऊपर ही रह जायेगा।

कपडे़ से जांचें
पेपर टेस्ट की ही तरह कपडे पर भी अशुद्ध शहद डालने पर कपडा उसकी अशुद्धता सोख लेता है। इसके आलावा कपडे पर शहद लगाएं और थोड़ा सूखने के बाद उसे धोएं, अगर दाग पड़ गया तो इसका मतलब है वो शहद मिलावटी है।

गर्म करने पर
शहद तो थोड़ा गर्म करें अगर उसमे से बुलबुले उठने लगें तो समझ लीजिये आपका शहद मिलावटी है और अगर वह गाढ़ा हो जाये तो मतलब वह शुद्ध शहद है।

ब्रेड पर लगाकर देखें
शहद को ब्रेड पर लगाएं अगर वो ब्रेड पर लगाने पर कठोर हो जाता है तो मतलब वो शुद्ध है और अगर शहद लगाने से ब्रेड नरम और गीली हो जाती है तो मतलब उस शहद में मिलावट की गई है।

“घर को बनाना चाहते हैँ शुद्ध तो लगाइए ये पौधे”
“गर्मी में शहतूत खाने के 8 गजब के स्वास्थ्य लाभ”
“मटके का पानी सेहत के लिए अति उत्तम क्यों हैं”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment