दांत से नाखून चबाते हैं तो हो जाएं सावधान

सितम्बर 16, 2016

अक्सर हमारी आदत होती है हम बैठे बैठे दांत से नाखून चबाने लगते हैं, कहीं आप भी तो नहीं करते ऐसा? अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो आपको सावधान होने की जरुरत है क्योंकि अपने दांत से नाखून चबाना हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। नाखूनों के आस पास कई तरह की गंदगी जमा हो जाती है और जब हम दांत से नाखून चबाते हैं तो वो गंदगी हमारे शरीर में जाती है और हमें बीमार कर सकती है। तो आइये आपको अवगत कराते हैं नाखून से हमें किस किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और किस तरह हम अपने नाखूनों का और उसकी साफ़ सफाई का ध्यान रख सकते हैं।

अगर आप जिम जाते हैं तो आपके लिए नाखूनों को समय समय पर फाइल करना जरुरी है वरना आपके बढे हुए या नुकीले नाखून आपको जिम में इक्विपमेंट उठाने में तकलीफ दे सकते हैं।

नाखून के आस पास की स्किन को हमेशा साफ़ रखें और आस पास की डेड स्किन को भी साफ़ रखें इसके लिए आप रिमूवल या टूथब्रश पर साबुन लगाकर सफाई कर सकते हैं। ध्यान रखें नाखून को बार बार पानी से भिगोने या गीला रखने से उसमे बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं और नाखून टूटने की शिकायत भी हो सकती है इसके लिए अपने नाखून ज्यादातर ड्राई रखें।

नाखूनों पर सीधे नेलपॉलिश लगाने से नाखून पर बुरा असर हो सकता है इसके लिए नेलपॉलिश लगाने से पहले नाखूनों पर बेस कोट कर लें।

जब भी आप कोई ऐसा काम करें जिससे आपके हाथ गंदे होने की सम्भावना हो जैसे क्लीनिंग प्रोडक्ट, कलर इत्यादि को इस्तेमाल करते समय हाथों पर ग्लब्स जरूर पहनें।

जैसे हम अपने चेहरे की स्किन का ख्याल रखते हैं वैसे ही नाखूनों का ख्याल रखना भी बहुत जरुरी है इसके लिए बादाम और एवोकेड़ा तेल को मिलाकर अपने नाखूनों की मसाज करें।

नाखूनों को हर 1-2 सप्ताह में काटते रहें ताकि नाखूनों में गंदगी जमा ना हो सके और काटने के बाद उन्हें फाइल करें जिससे नाखून तीखे ना हों।

अगर आप स्वस्थ नाखून चाहते हैं तो बादाम, अखरोट, बीन्स जैसी प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें।

नाखून काटने के लिए आप जो नेल-कटर या दूसरे नेल टूल्स इस्तेमाल करते हैं उन्हें अच्छे से धोकर ही काम में लें नहीं तो आपको इन्फेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

कभी भी नाखून के आस पास और नीचे की स्किन को ना काटें क्योंकि ये स्किन हमारे नाखून को सपोर्ट करती हैं और उन्हें मजबूती देती हैं।

“क्या आप भी खाली पेट चाय पीते है? तो हो जाइए सावधान”

शेयर करें