यह कोई इंसान नहीं रोबोट है

आज तक आपने जब भी रोबोट का नाम सुना होगा तो आपके दिमाग में एक मशीन का ख्याल आया होगा। लेकिन आज हम जिस रोबोट के बारे में बताने जा रहे हैं उसे देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे कि यह इंसान है या रोबोट। ऐसे रोबोट को ह्यूमनॉएड कहा जाता है तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

इस रोबोट का नाम नदीन है इस रोबोट को सिंगापुर नान्यांग यूनिवर्सिटी में तैयार किया गया है।यूनिवर्सिटी के अंदर इस रोबोट को एक कंप्यूटर के सामने बिठाया गया जिसे देखने के बाद ज्यादातर लोगों को यही लगा कि कोई मनुष्य यहां पर बैठा है। यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक इस रोबोट को इस स्थिति में लाना चाहते हैं कि यह बुजुर्गों की मदद कर सकें।

इस इंसानी रोबोट को जापानी कंपनी तोशिबा ने बनाया है। तोशिबा अभी हाल ही में रोबोट बनाने के कारोबार में उतरने वाली है। एग्जीबिशन में जब इस रोबोट को रखा गया तो लोग यह फर्क ही नहीं कर पाए कि यह रोबोट है या इंसान।

इस रोबोट का नाम हान है यह अपने चेहरे पर विभिन्न प्रकार के हाव-भाव बना सकता है। इसके सर में करीब 40 मोटर लगाई गई हैं जो बिल्कुल इंसान जैसे हावभाव ला सकती हैं। इस प्रकार के रोबटों का इस्तेमाल होटल्स में किया जा सकता है।

गूगल से लेकर एप्पल यह सारी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अंदर इनवेस्ट कर रही है। उसके पीछे यह कारण बताया जाता है कि आने वाले समय में यह रोबोट्स आम जिंदगी का हिस्सा बन जाएंगे। इस की भविष्यवाणी सदी के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने भी की है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment