यह एक इमारत नहीं बल्कि पूरा शहर है

जब भी आप एक शहर के बारे में सोचते हैं तो आपके मन में यह ख्याल आता होगा कि वह 1 लंबी चौड़ी आबादी वाला क्षेत्र है। जहां सारी सुविधाएं उपलब्ध है लेकिन आज हम आपको जिस शहर के बारे में बताने जा रहे हैं वहां आबादी भी है, सारी सुविधाएं भी हैं, लेकिन यह शहर एक इमारत है। चौंकिए मत। क्योंकि यह सत्य है अब ऐसा क्यों है यह हम आपको तफ्सील से बताते हैं।

अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का एक छोटा सा कस्बा है व्हिटियर और यह इन दिनों अपनी व्यवस्था और बसावट के कारण चर्चा में है। यह पूरा कस्बा एक 14 मंजिला इमारत में है इसी वजह से इसे एक वर्टिकल टाउन भी कहा जाता है। इस पूरी इमारत में 200 परिवार रहते हैं दरअसल शीत युद्ध के दौरान यह इमारत सेना का बैरक हुआ करती थी। जहां की कई रहस्यमई बातें आज तक उजागर नहीं हुई है। इस ईमारत में सिर्फ लोग ही नहीं रहते बल्कि उनकी आवश्यकता की सारी जरूरतें और व्यवस्था भी है।

इमारत में पुलिस स्टेशन भी है, स्वास्थ्य केंद्र भी है, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री भी है, तथा तल पर चर्च भी है। यहां पर काम करने वाले कर्मचारी से लेकर मालिक तक इसी इमारत में रहते हैं। इसके चलते यह अन्य इमारतों की तुलना में एक सुविधाजनक इमारत बन गई है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment