यह विश्व का सबसे अमीर गांव है

पूरी दुनिया में कुछ लोग अमीर हैं तो कुछ गरीब लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर हर इंसान अमीर है और यह जगह भी एक गांव है। सुनने में यह बात थोड़ी सी अजीब लगेगी लेकिन यह सत्य है। चीन में स्थित यह गांव अमीरों का गांव माना जाता है क्योंकि इस गांव में हर व्यक्ति की औसतन आय 80,00,000 रुपए सालाना है। चीन के प्रमुख शहर शंघाई से करीबन 135 किलोमीटर दूर स्थित Huaxi गांव आज के समय में चर्चा का विषय बना हुआ है।

इस गांव में एयरपोर्ट भी है और हेलीपैड भी इतना ही नहीं इस गांव में 328 मीटर ऊंचे एक आलीशान इंटरनेशनल होटल भी है। यदि आप यह सोच रहे हैं कि इस गांव में हर व्यक्ति के पास सोने चांदी की खदानें है तो शायद आप गलत सोच रहे हैं। असल में इस गांव के पास इतनी संपत्ति इनकी मेहनत की वजह से ही है।

यह सब 1961 के बाद से हुआ उससे पहले यह गांव सबसे गरीब गांव माना जाता था। इस गांव में रहने वाले यहां के कुछ लोगों ने इस गांव में ही कुछ उद्योग शुरू किए जिसके बाद गांव वालों को कई अन्य चीजों के लिए भी प्रेरित किया गया जिसमें सामूहिक खेती सबसे अहम है।

1990 के दशक के बाद यह गांव एक कंपनी के रूप में लिस्टेड हो गया और गांव के सामूहिक प्रयासों के कारण यहां पर 70 से ज्यादा फैक्ट्रियां लगा दी गई और हर गांव वाले के खाते में कम से कम 70,00,000 से ज्यादा नकदी जमा हो गई।

इस गांव में हर व्यक्ति के पास लगभग 10 कमरों वाले आलीशान मकान है और यह मकान भीतर से किसी पांच सितारा होटल से कम नहीं है। इस गांव को चीन का सुपर विलेज भी कहा जाता है एक सर्वे के मुताबिक यह पाया गया कि इस गांव में 100 में से 98 लोग अपने कार्य से पूर्ण रुप से संतुष्ट है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment