ये है ब्राउजर पर स्टोर किए गए पासवर्ड को रिट्रीव करने का तरीका

अक्सर हम अपने ब्राउजर में ईमेल, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि के अकाउंट के पासवर्ड सेव करके रखते हैं जो ब्राउजर में इनक्रिप्टेड फॉर्म में स्टोर होते हैं। लेकिन कई बार हम पासवर्ड भूल जाते हैं उस स्थिति में आप अपने पासवर्ड ब्राउजर से वापस रिट्रीव कर सकते हैं।

अगर आपने अपने ब्राउजर की हिस्ट्री भी डिलीट कर दी है तो भी आप पासवर्ड का पता लगा सकते हैं।रिट्रीव करने के आलावा आप ब्राउज़र गलती से स्टोर हो गए पासवर्ड को डिलीट भी कर सकते हैं।

आइये जानते हैं फ़ायरफ़ॉक्स और गूगल क्रोम ब्राउज़र से कैसे पासवर्ड रिट्रीव किया जाए।

Google Chrome –

अगर आप Google Chrome ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो पासवर्ड रिट्रीव करने के लिए सबसे पहले ब्राउज़र के टॉप राइट साइड में मेन्यू बटन पर क्लिक करें वहां दिए Setting ऑप्शन पर जाएँ वहां सबसे नीचे दिए Advance Setting पर क्लिक करें वहां आपको Passwords and Forms में Manage Password का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

यहाँ आपको आपके सभी पुराने सेव किये हुए Username, Password और URLs की लिस्ट मिलेगी जहाँ से आप कोई भी पासवर्ड डिलीट भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं। यहाँ दिए सभी पासवर्ड बुलेट फॉर्म में दिखेंगे जिन्हे देखने के लिए सामने दिए Show बटन पर क्लिक करके उन्हें देख सकते हैं।

Mozilla Firefox –

अगर आप Mozilla Firefox ब्राउज़र इस्तेमाल करते हैं तो पासवर्ड रिट्रीव करने के लिए सबसे पहले ब्राउज़र के टॉप राइट साइड में मेन्यू बटन पर क्लिक करें, अब वहां दिए Option बटन पर क्लिक करें। अब आपको लेफ्ट साइड में कई सारे मेन्यू की लिस्ट दिखेगी उसमे से Security ऑप्शन पर क्लिक कर Saved Login पर क्लिक करें।

यहाँ आपको आपके सभी पुराने सेव किये हुए Username, Password और URLs की लिस्ट मिलेगी जहाँ से आप कोई भी पासवर्ड डिलीट भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं। यहाँ भी आपको Show Password का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कर आप पासवर्ड देख सकते हैं और वापस हाइड भी कर सकते हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment