गर्मी बहुत है पर फिर भी कोई आपके लिए धूप में खड़ा है

आज कल हम सब प्रचन्ड गर्मी का अनुभव कर रहे है। गर्मी इतनी है की आप अपने घर से बहार निकलने के बारे में सोच भी नहीं सकते है। मगर क्या कभी आपने सोचा है की इतनी गर्मी के बावजूद भी कई ऐसे लोग है जो हम लोगों को सुविधाएँ देने के लिए धुप में खड़े है। तो चलिए आज उन लोगों के बारे में आपको बताते है।

सबसे पहले जब बात सुरक्षा की आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम जो आता है वो है भारतीय सेना। मगर क्या आपने कभी सोचा है की इतनी गर्मी होने के बावजूद भी वो रेगिस्तान में बस इस लिए खड़े है ताकि हम लोग सुरक्षित रह सकें।

चौराहों पर कड़ी पुलिस दिन रात बस इसलिए रोडों पर खड़ी है ताकि सड़क के नियमों का पालन किया जा सके। मगर क्या कभी आपने सोचा है की हम गर्मी के कारण कितने नियमों का उलंघन कर देते है। अगर नहीं सोचा है तो सोचिये और धन्यवाद कीजिये उन जवानों का भी।

भारत की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हर रोज़ रेल से सफर करता है और इस रेल को सुचारु रूप से चलाने में ट्रैक मैन की एहम भूमिका होती है। मगर शायद ही हम में से कोई भी इनके प्रति सहानभूति रखता होगा।

बात यही पर खत्म नहीं होती है ऑटोवाला, पानी वाला, डिलीवरी बॉय और जाने कितने ऐसे लोग जो बस हमको सुविधाएँ पहुंचाने के लिए इतनी गर्मी में अपना कार्य किये जा रहे है। मगर हम उनकी मदद तो क्या उनके प्रति सहानभूति भी नहीं रखते। इस विषय में जरूर सोचियेगा।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment