रोज समय पर सोने की खास टिप्स

शायद ऐसा आपके साथ भी होता होगा कि दिनभर की थकान के बाद जब आप सोने के लिए अपने बिस्तर पर जाते हैं तो आपको तुरंत नींद ना आती हो। आपका बहुत सारा समय सोचने और नींद का इंतज़ार करने में ही निकल जाता है और जब आपको नींद आती है तो आपके पास सोने का ज़्यादा समय बचता ही नहीं है और ऐसे में आप अगली सुबह ताज़गी महसूस करने की बजाए थकान और सुस्ती का अनुभव करते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए यानी रोज समय पर सोने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाने की जरुरत हैं। ऐसे में आज आपको वो तरीके बताते हैं जो आपको जल्दी सोने में काफी मदद कर सकते हैं –

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दीजिये – रोज़ाना सोने से पहले, कंप्यूटर और मोबाइल में लगे रहने के कारण आपकी नींद उड़ जाती है और आपका सोने का समय काफी कम हो जाता है इसलिए सोने से कुछ समय पहले ही इन सारे इलेक्ट्रॉनिक टूल्स को खुद से दूर कर लीजिये ताकि एक अच्छी नींद सही समय पर आपके पास आ सके।

सर्दी के दिनों में कुछ देर गर्म पानी के टब में बैठिये – सोने से आधा घंटा पहले, अगर आप गर्म पानी से नहाएंगे तो आपको जल्दी नींद आने लगेगी क्योंकि त्वचा का टेम्परेचर बढ़ने पर नींद जल्दी आने लगती है।

अपनी पसंदीदा किताब पढ़िए – सोने से पहले अगर कुछ पढ़ा जाए तो दिन भर का तनाव कम होने लगता है और दिमाग भी हल्का महसूस करने लगता है। ऐसे में कोई पसंदीदा किताब के 2-4 पन्ने पढ़ते-पढ़ते आपको कब मीठी नींद आ जायेगी, इसका आपको पता भी नहीं चलेगा लेकिन अगर आप सोने से पहले कोई डरावनी या जासूसी किताब पढ़ेंगे तो हो सकता है कि आपकी नींद ही उड़ जाये इसलिए सोने से पहले ऐसी किताबें नहीं पढ़ना ज़्यादा बेहतर होगा।

डायरी लिखिए – अगर आप दिनभर की बातों और तनाव के चलते सोने में मुश्किल महसूस कर रहे हैं तो अपने दिनभर की वो सारी बातें, जो आपको परेशान कर रही है और तनाव का कारण बनी हुयी हैं, उन सारी बातों को डायरी में लिख दीजिये । ऐसा करने से आपका दिमाग शांत महसूस करेगा और आपको जल्दी से अच्छी नींद भी आ जाएगी।

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रात का खाना सही समय पर खाइये – रात के खाने और सोने के समय के बीच इतना अंतराल रखिये, जिसमें खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाए ताकि सोते समय आपको किसी तरह की तकलीफ ना हो और हो सके तो रात के खाने में हल्का आहार लें।

कैफीन से बचिये – कई बार नींद नहीं आने की स्थिति में, आप चाय या कॉफी पीकर समय बिताने की सोचते हैं लेकिन अगर आप सोने से पहले इनका सेवन करेंगे तो आपकी नींद उड़ जाएगी इसलिए सोने से कुछ देर पहले तक कैफीन युक्त पेय का सेवन करने से बचें।

कमरे में अँधेरा करिये – सोने के लिए अँधेरा होना ज़रूरी है। तेज़ लाइट आपके शरीर के उन हार्मोन को बढ़ने से रोकती है जो आपको नींद दिलाते हैं इसलिए अपने कमरे में अँधेरा कर लें और अगर आपको सोते समय भी थोड़ी रोशनी की जरुरत महसूस होती है तो छोटा सा बल्ब जलाकर रखें। इन परिस्थितियों में आपका दिमाग सोने के लिए तैयार होने लगता है।

सोने का तरीका बदलिए – अगर आप पेट के बल सोने के आदी हैं तो इस आदत को बदल लीजिये क्योंकि इस तरह सोने से श्वसन मार्ग रुक जाता है। इसकी बजाये करवट लेकर सोना शुरू करिये और आरामदायक तकिये का इस्तेमाल करिये जिस पर सिर रखते ही आप रिलैक्स महसूस करने लगें । इसके अलावा सोते समय आरामदायक ढ़ीले कपड़े पहनकर ही सोएं ताकि आप आराम महसूस कर सकें और आपको एक अच्छी नींद जल्दी आ सके।

इसके अलावा, हर दिन अपने सोने और जागने के समय को निश्चित रखकर आप अपनी बॉडी क्लॉक को सही तरीके से सेट रख सकते हैं ताकि आपको निश्चित समय पर अपने आप नींद आने लगे और सुबह निश्चित समय पर नींद खुल भी जाए।

तो दोस्तों, इन आसान से उपायों को अपनाकर आप देर से नींद आने की मुश्किल से बच सकते हैं और सही समय पर सोकर, अगली सुबह अपने आप को तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं, इसलिए इन आसान से तरीकों पर गौर करिये और हर रात एक मीठी नींद लेने के लिए तैयार हो जाइये।

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