ज़मीन पर सोने के फायदे जानकर बिस्तर पर सोना छोड़ देंगे आप

2742

ज़मीन पर बैठे कितने साल हो गये है आपको ? आप भी बैठने और खाना खाने के लिए आरामदायक कुर्सी का ही चुनाव करते है ना। ऐसे में ये सवाल थोड़ा अजीब ही है कि आख़िरी बार आप कब ज़मीन पर सोये थे, शायद सालों पहले। पहले के ज़माने में जहाँ ज़मीन पर बैठ कर ही सारे काम निपटाए जाते थे वहीँ आज ज़मीन पर बैठने को अच्छा नहीं माना जाता है साथ ही ऊँचे और आरामदायक फर्नीचर को प्रतिष्ठा से जोड़ कर देखा जाता है। ऐसे में जब दिन भर की मेहनत के बाद आप अपने नरम मुलायम बिस्तर पर लेटते है तो एक मीठी और अच्छी नींद के साथ साथ शरीर के आराम की भी आस लगाते है लेकिन आपको ये जान कर हैरानी होगी कि इन्हीं गद्दीदार नरम बिस्तरों के कारण आपकी सेहत को नुकसान पहुँचता है और आपको डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है कभी कमर दर्द तो कभी गर्दन दर्द को लेकर। लेकिन इस मुश्किल का हल आप ज़मीन पर सो कर ही जान सकते है। तो चलिए, आज आपको बताते है ज़मीन पर सोने के हैरान कर देने फ़ायदे –

कमर दर्द में राहत –
कमर दर्द आजकल एक आम समस्या हो गयी है जो किसी भी उम्र में अपनी दस्तक दे देती है। अगर आप भी कमर के इस दर्द से हैरान परेशान है तो ज़मीन पर सोने की आदत डालिये और अपने शरीर की क्षमता के अनुसार ज़मीन पर लेटना शुरू कीजिये। ऐसा करने से आपको कमर दर्द में राहत महसूस होने लगेगी।

कंधों और गर्दन के दर्द में आराम –
कंधों और गर्दन में दर्द रहने के कई कारण हो सकते है जैसे लगातार कंप्यूटर पर काम करना, झुक कर चलना, सही पोजीशन में नहीं बैठना और सोने का ग़लत तरीका होना। इनमें से कोई भी मुश्किल का सामना अगर आप भी कर रहे हैं तो अपने कंधों को सीधा करने और गर्दन और कंधों को आराम पहुंचाने के लिए ज़मीन पर सोना शुरू कीजिये।

रक्त का सही संचार –
अगर आप चाहते है कि आपके शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता रहे तो ज़मीन पर सोने का विकल्प आज़माइये। ऐसा करने से शरीर और दिमाग का तालमेल सही रहता है और आपकी सेहत दुरुस्त होती है।

तनाव से दूरी –
दिन भर की थकान और तनाव को दूर करने का बेहतरीन तरीका है ज़मीन पर सोना क्यूँकि ऐसा करने से मानसिक शांति मिलती है, मन खुश रहता है और तनाव के साथ थकान भी दूर हो जाती है।

अनिद्रा का समाधान –
अगर आपको थकने के बाद भी अच्छी नींद नहीं आ पाती है तो आप ज़मीन पर सोना शुरू कीजिये। ऐसा करके आप एक बढ़िया नींद ले सकेंगे और उठने पर थकान और सिर दर्द की बजाये सुबह की ताज़गी महसूस करेंगे।

हो सकता है कि आपने आज तक ज़मीन पर सोने का विकल्प आज़माया न हो लेकिन अब आप जान चुके है कि ज़मीन पर सोना न केवल सेहत को अच्छा बनाता है बल्कि तनाव को दूर करके मन को भी शांत और खुश बनाता है। तो बस, देर किस बात की। आज ही अपने शरीर की क्षमता के अनुसार ये तरीका अपनाकर देखिये और एक अच्छी सेहत पाइए।

“सफलता चाहते है तो आज ही सोने से पहले शुरू करे यह काम”
“सोने से पहले करें ये 6 काम किस्मत चमक जाएगी”
“खूबसूरती बढ़ानी है तो सोने से पहले करें ये 5 काम”

Add a comment