कौन सा खाना कहां से आया?

मार्च 24, 2017

हम लोग जो खाना खाते हैं वह खाना असल में खेतों से आता है कुछ हमारे स्थानीय खेतों से आता है तो कुछ बहुत दूर का सफर करके हम तक पहुंचता है आइए जानते हैं कौन सा खाना कहां से आया।

चावल – चावल पूरी दुनिया भर में खाया जाता है। यूँ तो भारत में भी चावल की पैदावार होती है लेकिन असल में चावल मूल रूप से चीन से आया है। आपको शायद पता ना हो की 1 किलो चावल पैदा करने में 3000 से 5000 लीटर पानी लगता है।

गेहूं – गेहूं के सबसे बड़े उत्पादक चीन, भारत, अमेरिका, रूस और फ्रांस है लेकिन असल में गेहूं मूल रूप से पूर्वी इराक, सीरिया, जॉर्डन और तुर्की से आया है। इन इलाकों में 7000 साल पहले गेहूं उगाने के सबूत भी खोजे गए हैं।

मक्का – यूँ तो मक्का पूरे दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन असल में मक्का मैक्सिको की पैदावार है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की मक्के की पैदावार का सिर्फ 15% मक्का ही इंसानों द्वारा खाया जाता है बाकी 85% मक्का जानवरों को खिलाने के काम आता है।

आलू – यूँ तो भारत, चीन और रूस आलू के सबसे बड़े उत्पादक हैं लेकिन असल में आलू दक्षिण अमेरिका के एंडीज की पैदावार है। 16वीं सदी में स्पेन के योद्धाओं ने जब पेरू पर कब्जा किया था तब वहां आलू खोजे गए थे और फिर धीरे-धीरे आलू यूरोप तक पहुंच गया।

चीनी – ऐसा माना जाता है कि गन्ना पूर्वी एशिया से आया है। आज के समय गन्ने की सबसे ज्यादा पैदावार ब्राजील में की जाती है।

कॉफी – कॉफी आज दुनियाभर में सबकी पसंदीदा ड्रिंक है जिसे लोग नियमित रूप से पीते हैं। आपको जानकर आश्चर्य हुआ कि इस की पैदावार पर दुनिया के करीब 2.5 करोड़ किसान निर्भर हैं लेकिन दरअसल कॉफी मूल रूप से इथियोपिया से आई है।

चाय – चाय भी आज दुनिया भर में काफी पसंद की जाती है और इसे भी लोग नियमित रूप से पीते हैं। खास तौर पर भारत, केन्या और श्रीलंका जैसे देशों में इस की पैदावार और खपत काफी ज्यादा है लेकिन असल में मूल रूप से चाय चीन से आई है।

केला – केला पूरी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फल माना जाता है। यूं तो केले के सबसे बड़े निर्यातक लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देश है लेकिन असल में केला दक्षिण पूर्व एशिया से आया है।

“बासी खाने से बचें, नहीं तो हो सकते हैं ये खतरनाक नुकसान”

शेयर करें