हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने और कब किया?

हेलीकॉप्टर एक ऐसा आविष्कार है जिसने आवागमन को काफी सरल बना दिया। जहाँ पहले लम्बी दूरी तय करने में कई दिन और महीनों लग जाते थे वहीँ हेलीकॉप्टर के आविष्कार के बाद ये दूरी चंद मिनटों और घंटों की रह गई। लेकिन क्या आप जानते हैं हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने और कब किया? चलिए हम बताते हैं हेलीकॉप्टर का आविष्कार कैसे हुआ था।

Visit Jagruk YouTube Channel

माना जाता है की हेलीकॉप्टर के आविष्कार की शुरुआत आज से करीब 400 ईसा पूर्व हुई थी। दरअसल उस समय कुछ चीनी बच्चों को बांस से तैयार किये गए उड़ान खिलौनों से खेलते देखा गया और इन खिलौनों को देखकर पश्चिमी वैज्ञानिकों को उड़ान मशीन बनाने का आइडिया आया और 18वीं और 19वीं शताब्दी के दशक में वैज्ञानिकों ने उस आधार पर उड़ान मशीन विकसित की। यूँ तो 1907 में फ़्रांस में Quadcopter हेलीकॉप्टर की शुरआत हो चुकी थी लेकिन आगे चलकर 1939 में Igor Sikorsky ने सबसे पहले कामकाजी प्रोटोटाइप हेलीकॉप्टर का निर्माण किया था जिसका नाम रखा गया “VS-300” जिसे यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कारपोरेशन के वीट-सिरोस्की एयरक्राफ्ट डिवीजन में तैयार किया गया था।

शुरूआती दौर में हेलीकॉप्टर एकल रोटर और टेल रोटर डिज़ाइन वाले हुआ करते थे फिर बाद में Tandem रोटर हेलीकॉप्टर का आविष्कार हुआ जो पहले के मुकाबले ज्यादा क्षमता वाले थे जिनका आज भी इस्तेमाल होता है जैसे Coaxial helicopters, tiltrotor aircraft और ompound helicopters।

हेलीकॉप्टर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य-

  • अगर हेलीकॉप्टर का इंजन बंद पड़ जाये तो उस स्थिति में हेलीकॉप्टर अपनी रोटर मशीन को जमीन पर लैंड होने के निर्देश देता है।
  • ख़राब मौसम में उड़ान के लिए हेलीकॉप्टर बाकी विमानों के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि हेलीकॉप्टर ऐसी स्थित में दांये बाएं या पीछे धीमी रफ़्तार से उड़ सकता है।
  • दुनिया भर के करीब 157 देशों में 15000 से भी ज्यादा सिविल हेलीकॉप्टर संचालित हैं जबकि US में सिर्फ 11000 के करीब सिविल हेलीकॉप्टर संचालित है।
  • अब तक का सबसे तेज हेलीकॉप्टर वेस्टलैंड लिंक्स है जो 6 अगस्त 1986 को 402 किमी/घंटा की रफ़्तार से उड़ा था।
  • सबसे बड़े हेलीकॉप्टर की बात करें तो वो था 1968 का MIL Mi-12 होमर जो 2255 मीटर तक 40,204 किलोग्राम भार ऊपर उठा सकता था।

“कुछ ऐसे आविष्कार जो भारतीय द्वारा किये गए”
“कुछ ऐसे बड़े आविष्कार जो अनजाने में हुए थे”