जानिए कौनसा नशा कितना खतरनाक है ?

726

नशा आज के समय युवाओं के लिए एक फैशन का जरिया बन गया है और ये फैशन कब लत में बदल जाता है पता नहीं चलता। नशा चाहे किसी भी तरह का हो शरीर के लिए नुकसानदायक ही होता है कई बार तो जानलेवा भी हो जाता है। नशे कई तरह के होते हैं कुछ कम तो कुछ ज्यादा हानिकारक, आइये जानते हैं किस नशे से कितना खतरा होता है ?

1. निकोटीन
तम्बाकू वाले उत्पाद जैसे सिगरेट में निकोटिन पाया जाता है और ये फेफड़ों और दिमाग को अपनी जकड में लेता है। एक शोध के अनुसार सिगरेट पीने वाले दो तिहाई लोग सिगरेट के आदि हो जाते हैं जिसे लत कहते हैं।

2. नींद की दवाइयां
आज के खानपान और जीवनशैली के चलते नींद ना आने की समस्या एक आम समस्या हो गई है और लोग इसका इलाज ना करवाकर नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं और ये धीरे धीरे लत में बदल जाती है। नींद की दवाइयां लेने से दिमाग के कुछ हिस्से निष्क्रिय होने लगते हैं और इसकी ज्यादा मात्रा जानलेवा भी हो सकती है। अगर नींद की गोलियों का सेवन शराब के साथ किया जाये तो इसके जानलेवा hone का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

3. शराब
शराब ना सिर्फ लिवर पर बल्कि दिमाग पर भी बहुत बुरा असर करती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की जो लोग शराब के आदि होते हैं उनके दिमाग में 40 से 360 प्रतिशत तक डोपामीन का स्तर बढ़ जाता है जो काफी नुकसानदायक होता है और इसी असर के कारण लोग शराब के आदि हो जाते हैं।

4. हेरोइन
नशा करने वाले लोगों में हेरोइन सबसे नशीले और पसंदीदा उत्पादों में से एक है जो दिमाग में डोपामीन के स्तर को 200 प्रतिशत तक बढ़ा देती है। हेरोइन की लत जहाँ शरीर के लिए बेहद खतरनाक है वहीँ ये कई इसकी ज्यादा मात्रा जानलेवा भी हो सकती है।

5. कोकीन
कोकीन लेने वाले लोगों के दिमाग में बनने वाले डोपामीन हार्मोन में रूकावट पैदा होती है जिससे एक न्यूरॉन से दूसरे न्यूरॉन तक संदेश पहुंचने में बाधा आती है। एक शोध के अनुसार कोकीन के आदि लोगों के शरीर में डोपामीन का स्तर सामान्य से तीन गुना बढ़ जाता है जो काफी खतरनाक हो सकता है।

“जानिए क्यों और कैसे लगती है नशे की लत”
“12 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज जो जबरदस्त डिप्रेशन का शिकार रहे हैं”
“भारत के गुटको से परेशान है अमेरिका”

Add a comment