खुद को समय देना क्यों है जरूरी

आजकल लोग पैसा और नाम कमाने की होड़ में इतना बिजी हैं कि उन्हें दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए तो दूर की बात, खुद के लिए भी समय निकाल पाना मुश्किल होता है। यकीनन आपका रोजाना कुछ ऐसे लोगों से सामना होता होगा, जो यह कहते मिल जाएंगे कि यार मेरे पास बिल्कुल भी समय नहीं है। ऐसे लोगों का ज्यादा समय कार्यस्थल पर गुजरता है। इनके पास पैसा तो होता है लेकिन उसे खर्च करने के लिए सुकून भरा समय नहीं होता है। सब कुछ होते हुए भी इनके चहरे पर हताशा ही दिखती है। बेशक बेहतर जीवन के लिए पैसा जरूरी है, लेकिन उस पैसे का क्या जिससे आपको खुशी ही नहीं मिल सकती है। अगर आपको अपनी जिंदगी को खुशी से जीना है, तो आपको अपने लिए भी समय निकालना चाहिए। यह जानना जरूरी है खुद को समय देना क्यों है जरूरी –

खुद को समय देने का क्या मतलब है?
सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि खुद को समय देने का क्या मतलब है। उदाहरण के लिए अगर आप शादीशुदा हैं और जॉब करते हैं। जाहिर है आपका दिन घर के कामों से शुरू होता है, जो दिनभर ऑफिस के काम के बाद घर के कामों में ही खत्म होता है। अब आब खुद सोचिये, आपने अपने लिए क्या किया? वास्तव में खुद के लिए समय निकालने का मतलब यह होता है कि आप अपने जीवन के बारे में, खुद के प्रयास के बारे में, अपने लक्ष्यों आदि के बारे में सोचते और फैसला लेते हैं।

खुद के लिए समय नहीं निकाल पाने के नुकसान – जाहिर है जब आप खुद को समय नहीं दे पाएंगे, तो आपकी दिनचर्या एक ही ढर्रे पर चलती रहेगी और एक दिन ऐसा आएगा, जब आप अपने कामों और जीवन से बुरी तरह हताश हो जाएंगे। इससे आपको खालीपन लगने लगेगा और आप तनाव, अवसाद, चिंता आदि के शिकार हो जाएंगे, जिससे आप चिड़चिड़े हो जाएंगे।

खुद को समय देने से होते हैं ये फायदे – किसी ने सच ही कहा है, जब आप कोई काम खुशी से करते हैं, तो उस काम में आपको जरूर सफलता मिलती है। जाहिर है जब आप खुद के लिए समय निकालेंगे, तो आप दिल से खुश रहेंगे और जब किसी को अंदर से खुशी मिलती है, तो उसके चहरे पर अलग ही मुस्कान होती है। आप खुश रहेंगे, तो आपके दोस्त, परिवार वाले और अन्य लोग भी खुश रहेंगे। इसलिए अपने लिए समय निकालंगे तो आप अपने जीवन को बेहतर तरीके से जी सकते हैं।

जीवन के लिए योजना बना सकते हैं – अगर आपको अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए योजना बनानी हो, तो उसका सबसे अच्छे तरीका यह है कि आप एकांत में खुद के साथ रहें। खुद को समय देने से आप बेहतर तरीके से योजना बना सकते हैं। जाहिर है जल्दबाजी में आप कई बार अपने लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। इसलिए एकांत में रहकर और सोच-समझकर योजना बनाएंगे, तो जीवन सही दिशा में आगे बढ़ेगा।

अपनी अच्छी-बुरी आदतों को पहचान सकते हैं – दुनिया में कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता है। सभी में कुछ न कुछ कमियां होती हैं। अगर आपमें भी कुछ कमियां हैं, तो आपको उन्हें जानना चाहिए और उनमें सुधार करना चाहिए। इसलिए इन अच्छी और बुरी आदतों को जानने के लिए अपने लिए समय निकालें और उन्हें समझने की कोशिश करें।

खुद को मैनेज करना – आपको ऐसे बहुत से लोग मिलते होंगे, जिनका जीवन प्रेरणा देने वाला होता है। यकीनन ऐसे लोगों को देखकर आपको ऐसा जरूर लगता होगा कि आप ऐसे क्यों नहीं बन सकते हैं। वास्तव में ऐसे लोग खुद को मैनेज करके रखते हैं और वो अपने जीवन पर ध्यान देते हैं। अगर आप इन लोगों को तरह बनना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने ऊपर ध्यान देना होगा और अपने जीवन को मैनेज करना होगा। एकांत में जब आप अपने साथ होते हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपको अपनी लाइफ को कैसे मैनेज करना है

आपको शांति मिलती है और खुश रहते हैं – रोजाना एक जैसे ही काम करने से आप काफी बोर हो सकते हैं। इससे आपके जीवन में शांति खत्म हो जाती है। आप हमेशा एक सुकून भरे जीवन की तलाश करते हैं लेकिन रोजाने के काम के चलते यह संभव नहीं हो पाता है। इसलिए सुकून और शांति पाने के लिए आपको अपने लिए समय निकालना चाहिए। इससे आप वो काम करेंगे, जो आपको खुशी देते हैं। जाहिर है जीवन में शांति और सुकून के आने से आप हमेशा खुद को तरोताजा और मजबूत महसूस करेंगे।

“ऑनलाइन पार्टनर ढूंढते समय इन बातों का रखे ध्यान”
“जानिए किस समय दूध पीना होता है सबसे लाभदायक”
“जानिए क्या है समय का इतिहास”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment