फल खाने का सही तरीका क्या है?

0

आइये जानते हैं फल खाने का सही तरीका क्या है। फल हमारे शरीर को पौष्टिक तत्व प्रदान करने वाले बेहतरीन स्त्रोत होते हैं और हमें नियमित रूप से हर तरह के फलों का सेवन करना चाहिए। लेकिन हम फल किसी भी समय खा लेते हैं जबकि हम इस बात से अनजान होते हैं की फल खाने का भी सही समय होता है और बेवक्त फल खाना हमारे स्वस्थ के लिए उतना फायदेमंद नहीं होता।

तो चलिए जानते हैं क्या है फल खाने का सही समय और किस समय नहीं खाने चाहिए फल।

फल खाने का सही तरीका क्या है? 1

फल खाने का सही तरीका क्या है?

खाली पेट खाएं – फल खाने का सबसे सही समय होता है जब आप खाली पेट हों। दरअसल शरीर को किसी आहार के पोशाक तत्व पचाने के लिए एंजाइम बनाना पड़ता है और अगर आप फलों का सेवन खाली पेट करेंगे तो ये एंजाइम फलों के पोषक तत्वों को पूरी तरह से और कम समय में पचा लेंगे। इसलिए फलों का सेवन खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

भोजन के बाद फल ना खाएं – खाना खाने के तुरंत बाद फल खाना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल जब हमारा पेट भरा होता है तो और उसके बाद फल खाने से हमारे शरीर को उन्हें पचाने में परेशानी होती है और ऐसे में पेट में जलन, अपच और भारीपन जैसी तकलीफें हो सकती हैं। इसलिए खाना खाने के कम से कम 2-3 घंटे के अंतराल के बाद ही फल का सेवन करें ताकि उसके पौष्टिक तत्व अच्छे से पच सकें।

फल खाने का सही तरीका क्या है? 2

फल खाने का सही समय – नूट्रिशनिस्ट मानते हैं की फल खाने का सबसे सही समय सुबह खाली पेट या सुबह के नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच के अंतराल में होता है। इस समय फल खाने से ज्यादा फायदा होता है।

फल खाने का सही तरीका – फलों को सही समय पर खाने के साथ साथ सही तरीके से खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल फलों को सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही फलों का सेवन सलाद के रूप में दही और नमक के साथ किया जाये तो और भी फायदेमंद होता है लेकिन ध्यान रखें एसिडिटी की शिकायत होने पर ऐसा ना करें।

फल खाने का सही तरीका क्या है? 3

जूस के तौर पर कर सकते हैं फलों का सेवन – अक्सर बच्चे फल खाने से कतराते हैं लेकिन अगर बच्चों को फलों का सेवन स्वादिष्ट और चटपटे जूस के तौर पर कराया जाये तो बच्चे उसे आसानी से और स्वाद लेकर पी सकते हैं इससे उन्हें फलों के पौष्टिक तत्व भी मिल जायेंगे और उन्हें स्वाद भी लगेगा।

उम्मीद है जागरूक पर फल खाने का सही तरीका क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here