एक अनोखा होटल जहां इंसान नहीं रोबोट करते हैं स्वागत

आप जब भी किसी होटल या मॉल में जाते हैं तो वहां एक इंसान आपके स्वागत के लिए खड़ा होता है जो ना सिर्फ आप के हालचाल पूछता है बल्कि आपको आगे का रास्ता भी दिखाता है। लेकिन जरा सोचिए अगर यह काम कोई रोबोट करे तो आपको कैसा महसूस होगा। जी हां जापान के टोक्यो में एक ऐसा होटल है जहां आप के स्वागत के लिए कोई इंसान नहीं बल्कि रोबोट होता है, यह रोबोट ना सिर्फ आपके हाल-चाल पूछेगा बल्कि आपको रास्ता भी दिखाएगा।

चाहे रिसेप्शन हो या रूम सर्विस इस होटल के रोबोट हमेशा आपकी सेवा में तत्पर रहते हैं। रूम के अंदर की छोटी मोटी जरूरतों को भी यह रोबोट बखूबी पूरा करते हैं। आप इन रोबोट को लाइट बंद करने, गेट लॉक करने जैसे ऑर्डर दे सकते हैं और ये रोबोट बड़ी शालीनता से आप के सभी ऑर्डर मानते भी हैं।

जापान के का यह होटल दुनिया का पहला ऐसा होटल है जहां रोबोटिक मानव हमेशा लोगों की सेवा में हाजिर रहते हैं और उनकी सभी छोटी मोटी जरूरतों को पूरा का पूरा ध्यान रखते हैं। इन रोबोट की वजह से होटल के कई कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है क्योंकि उनकी सभी जरूरतें यह रोबोट पूरी कर देते हैं। इस होटल में रोबोट आगंतुकों के सामान कमरे तक ले जाने जैसे सभी काम बढ़िया तरीके से कर लिया करते हैं। इस होटल में ठहरने का शुल्क है 72 डॉलर। होटल के मालिक के अनुसार यह रोबोट सिर्फ आगंतुकों का ध्यान खींचने के लिए नहीं है बल्कि इन रोबोट के जरिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर एक नई दिशा में बढ़ना है। यह रोबोट जापानी, अंग्रेजी और चीनी भाषा में बोलने में भी माहिर हैं।

इन रोबोट पर टच स्क्रीन और फेशियल रिकॉगनीशन सिस्टम लगाया गया है। होटल में चेक-इन करने के लिए मेहमान को इन रोबोट के टच पैनल स्क्रीन पर अपनी जानकारी भरनी होती है। हालांकि ऐसा नहीं है कि इस होटल में सारा काम रोबोट ही करते हैं बल्कि यहाँ की सुरक्षा की जिम्मेदारी अभी भी इंसानों की ही जिम्मे है। यहां सुरक्षा की दृष्टि से हर तरफ कैमरे भी लगाए गए हैं क्योंकि आगंतुकों की सुरक्षा को लेकर कोई समझोता नहीं किया जा सकता।

Featured Image Source

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment