जापान विकसित करने वाला है ऐसी ट्रैन जो अदृश्य हो जाएगी

अगर बात टेक्नोलॉजी की हो तो हमारे ज़ेहन में सबसे पहला नाम जापान का ही आता है और ऐसा हो भी क्योँ ना दुनिया के सबसे आधुनिक देशों में जापान सबसे अग्रणी है। इस देश के लोगों को हर छेत्र में आगे रहने का शौक है फिर चाहे वो तकनीक हो या प्रौद्योगिकी।

इस बार जापान का ज़िक्र एक बहुत ही दिलचस्प तकनीक के लिए किया जा रहा है। हाल ही में ये सामने आया है की जापान अब अपने खास प्रोजेक्ट ‘इनविजिबल ट्रेन’ की शुरुआत करने जा रहा है, आपको यह बताते चलें की इस प्रोजेक्ट का मॉडल भी बन कर तैयार हो चुका है।

ये माना जा रहा है की जापान की मशहूर आर्किटेक्ट काजुयो सेजिमा ने ऐसा ट्रैन का मॉडल बनाया है जो अदृश्य होगा । इस ट्रैन को चलते समय अगर बेहद गौर से देखोगे तो ही ये दिख पाएगी अन्यथा नहीं। मुख्य तोर पर इस ट्रैन के मॉडल में शीशे का इस्तेमाल किया जा रहा है। यही एक मुख्य कारण है की यह ट्रेन अर्द्ध-पारदर्शी प्रतीत होगी एवं अपने आस पास के वातावरण में भी शामिल हो जायेगी ।

इस ट्रेन के प्रोजेक्ट को मुक्य तोर से संचालित कर रही सेजिमा का अपने इस ख़ास प्रोजेक्ट को लेकर कहना है कि यह ऐसी ट्रेन होगी, जिसमें एक बार सफर करने के बाद लोग बार-बार सफर करना चाहेंंगे।

“यह जगहें आपको Google Map पर भी नहीं मिलेंगी आजमा कर देख लो”

“भारत का एक ऐसा जादुई मंदिर जो कुछ पल के लिए हो जाता है गायब”

“यह अनोखी सड़क दिन में सिर्फ 2 घंटे ही आती है नजर”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment