जापान के लोगों से सीखें लम्बी उम्र का राज़

217

लम्बी उम्र की चाहत हर इंसान को होती है। बड़ों द्वारा दिए गए आशीर्वाद में भी दीर्घायु होने का आशीर्वाद शामिल होता है और लम्बी और सेहतमंद उम्र के लिए हम कई जतन भी किया करते हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहाँ लोगों की उम्र ज़्यादा होती है और इस देश का नाम है जापान, जहाँ महिलाओं की औसत आयु 80 साल होती है और पुरुषों की औसत उम्र 86 साल होती है। इतना ही नहीं, 100 साल जीने वाले जापानियों की संख्या भी कम नहीं हैं। ऐसे में ये ख्याल आना लाज़मी है कि जापान के लोग ऐसे कौनसे तरीके अपनाते हैं जिनसे उन्हें इतनी लम्बी और सेहतमंद आयु मिलती है। तो चलिए, आज जानते हैं जापान के लोगों की लम्बी उम्र का राज़ –

कुछ समय पहले किये गए एक शोध से पता चला है कि जापानी लोगों का खानपान उनकी लम्बी उम्र का कारण हैं और ये तो आप भी जानते हैं कि पौष्टिक आहार आपकी सेहत को बेहतर बनाने के साथ लम्बी उम्र भी दे सकता है। जापान के लोग अपने खानपान में पौष्टिकता को महत्व देते हैं और अपने आहार में अनाज, सब्ज़ियां, फल, मीट और मछली का सेवन संतुलित मात्रा में करते हैं।

Japanese-health-secrets3 जापान के लोगों से सीखें लम्बी उम्र का राज़

जापान के लोगों के भोजन में हरी सब्ज़ियों और दाल का काफी महत्व है और यहाँ इनका ज़्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है। दाल और हरी सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं और इनमें फाइटोकेमिकल्स भी मौजूद होते हैं जो कैंसर और हृदय सम्बन्धी रोगों से सुरक्षा करते हैं।

भोजन को पौष्टिकता से भरपूर रखने वाले जापानी लोग कभी भी भूख से ज़्यादा खाना नहीं खाते, जापान के लोग पेटभर खाना खाने की बजाए हमेशा भूख से थोड़ा कम खाना ही खाते हैं।

जापान के लोग रेड मीट खाने की बजाए मछली खाना ज़्यादा पसंद करते हैं क्योंकि मछली में मौजूद विटामिन और तेल शरीर को अंदर से मज़बूत बनाने में सहायक होता है।

Japanese-health-secrets4 जापान के लोगों से सीखें लम्बी उम्र का राज़

जापान के लोगों की एक और खासियत है जो उन्हें फिट बनाये रखती है। 60 साल की उम्र के बाद भी ये लोग खाली बैठना पसंद नहीं करते हैं और कुछ ना कुछ काम करते रहना और बिजी रहना ही इन्हें पसंद आता है।

शरीर की फिटनेस के लिए अपने आप को बिजी रखने वाले जापानी लोग, दवाओं के सेवन पर भी विशेष ध्यान देते हैं। ये लोग एलोपैथी दवाओं का सेवन करने की बजाए आयुर्वेदिक तरीकों से इलाज करवाना ही पसंद करते हैं जिसके कारण एलोपैथी दवाओं में मौजूद केमिकल्स से शरीर का बचाव होता है।

नशीले पदार्थ सेहत को कितना नुकसान पहुंचाते हैं, ये आप बखूबी जानते हैं और जापान के लोग भी सिगरेट और शराब जैसे नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहते हैं ताकि सेहत को कोई नुकसान ना उठाना पड़े।

Japanese-health-secrets1 जापान के लोगों से सीखें लम्बी उम्र का राज़

दिल खोलकर हंसना और ज़िंदगी को खुलकर जीना जापानवासियों को बखूबी आता है और इसी गुण के कारण जापान के लोगों का इम्यून सिस्टम भी मज़बूत बना रहता है और तनाव लेने की बजाए ये लोग हर विपरीत परिस्थिति का शांत दिमाग से सामना करते हैं।

शरीर की तंदुरुस्ती के लिए एक्सरसाइज का विशेष महत्व होता है और जापान में बचपन से ही एक्सरसाइज करने की आदत डाल दी जाती है जिसके कारण एक्सरसाइज करना यहाँ के लोगों की जीवनचर्या का अभिन्न अंग बन जाता है।

Japanese-health-secrets2 जापान के लोगों से सीखें लम्बी उम्र का राज़

जापान में अच्छी सेहत और लम्बी उम्र के लिए आहार और व्यायाम के अलावा साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। यहाँ की लाइब्रेरी में कोई किताब लौटाने पर उसे यूवी तकनीक से साफ किया जाता है ताकि उसमें मौजूद हानिकारक कीटाणु दूसरों तक ना पहुंचे।

जापान के लोगों की लम्बी उम्र का राज़ असल में उनकी जीवनशैली से जुड़ा है। उनकी दिनचर्या का हर एक काम अच्छी सेहत से सम्बन्ध रखता है। पौष्टिक आहार, व्यायाम, साफ-सफाई को महत्व देने वाले जापानी लोग जीवन को मुस्कुराकर जीने का नजरिया रखते हैं और ये ही कारण है इनके लम्बे और स्वस्थ जीवन का और अब आप भी जान चुके हैं कि लम्बी उम्र का अरमान पूरा करने के लिए क्या-क्या किया जाना चाहिए इसलिए जापान के लोगों जैसी दिनचर्या और जीवन को जीने के नज़रिये को अपनाकर आप भी लम्बी उम्र पा सकते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“मानसिक रूप से मजबूत बनना है तो जरूरी हैं ये आदतें”

Add a comment