जरूर पढ़ें ये 7 प्रेरणात्मक किताबें, जीवन को मिलेगी नई राह

जिस तरह पक्के दोस्त हर कदम पर साथ निभाते हैं और उनकी संगत हमें ऊँचा उठने में मदद करती है बिलकुल वैसे ही अच्छी किताबों का साथ भी हमें सही राह पर चलने की सीख देता है और लाइफ की हर मुश्किल से बाहर निकलने और पॉजिटिव सोच रखते हुए बढ़ते जाने का रास्ता दिखाता है। ऐसे में अगर आप अपनी लाइफ को सही दिशा देने की चाहत रखते हैं, अपनी सोच को सकारात्मक बनाना चाहते हैं और सफल होने की कोशिश करते रहना चाहते हैं तो आपको ऐसी 7 प्रेरणात्मक किताबें ज़रूर पढ़नी चाहिए जो आपके नज़रिये को व्यापक करने के साथ-साथ आपका मार्गदर्शन भी करें। तो चलिए, आज आपको बताते हैं ऐसी की कुछ ख़ास और बेहतरीन किताबों के बारे में-

1. सकारात्मक सोच की शक्ति – ये तो हम सभी जानते हैं कि सोच का सकारात्मक होना कितना ज़रूरी है लेकिन इस किताब को पढ़ने के बाद आपको सकारात्मक सोच की शक्ति का अंदाज़ा भी हो जायेगा। इस किताब के लेखक नार्मन विन्सेंट ने सोच के ज़रिये सफलता पाने के कई तरीके इस किताब में बताये हैं जिन्हें अपनाकर बहुत से लोगों ने सफलता हासिल भी की है। इस किताब में लेखक ने बेहतरीन विचारों के ज़रिये आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। उनका कहना है – ‘आत्मविश्वास बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि तुम लगातार चुनौती का सामना करते रहो। निष्क्रिय रहना ही डर का सबसे बड़ा कारण है।’

17-motivational-books जरूर पढ़ें ये 7 प्रेरणात्मक किताबें, जीवन को मिलेगी नई राह

2. सोचिये और अमीर बनिए – सुनने में ये बड़ा हैरानी भरा लगता है कि सोचिये और अमीर बनिए, क्योंकि हर कोई अमीर बनने के लिए कितने प्रयास करता है, उसके बावजूद हर कोई अमीर नहीं बन पाता है। लेकिन ये किताब आपकी सोच को ऐसा बनाने में मददगार हो सकती है, जिसके चलते आप वो रास्ता पकड़ सकेंगे जो अमीर बनने की तरफ जाता है। इस किताब के लेखक नेपोलियन हिल ने 40 करोड़पतियों का इंटरव्यू, ये जानने के लिए लिया कि उनके विचार और व्यवहार में ऐसा क्या ख़ास होता है जो उन्हें सफलता की ओर ले जाता है और इसके बाद वो समझ गए कि हमारी सोच और कल्पना करने की शक्ति ही हमें सफल और असफल बनाने के लिए काफी होती है। उनके अनुसार – “जिंदगी में आने वाले सारे अवसर आपकी कल्पनाशक्ति में ही आपका इंतज़ार कर रहे है। कल्पनाशक्ति आपके दिमाग की एक कार्यशाला है। आप अपनी कल्पनाशक्ति को बदलकर सफलता और संपत्ति हासिल कर सकते हो।”

3. बड़ी सोच का बड़ा जादू – आप ये तो ज़रूर मानते होंगे कि हमारी सोच जैसी होगी, हमारी लाइफ भी वैसी ही बनती जायेगी। लेकिन अगर ये जानने के बावजूद भी आप अपनी सोच को सही दिशा नहीं दे पाते हैं तो ये किताब आपकी काफी मदद कर सकती है। ये किताब आपके सोचने का तरीका बदल देगी और आपके अंदर की नकारात्मकता को सकारात्मक विचारों से बदल देगी और इसके साथ-साथ ये किताब पढ़कर आप जान पाएंगे कि बड़ी सफलता हासिल करने के लिए बड़ी सोच कैसे विकसित की जा सकते है क्योंकि जब सोच बड़ी होगी तभी तो बड़े जादू दिखाई देंगे।

4. रहस्य – रोंडा बर्न की इस किताब में आकर्षण के नियम का महत्व बताया गया है जिसे यूनिवर्स का सबसे शक्तिशाली नियम माना गया है। अगर आप अपनी लाइफ में सेहत, धन, समृद्धि और सफलता चाहते हैं तो इस बेस्टसेलर किताब को ज़रूर पढ़िए। इस किताब में रोंडा बर्न ने ऐसे बहुत से आसान तरीके बताये हैं जिन्हें अपनाकर अपनी लाइफ को सफल, संपन्न और खुशनुमा बनाया जा सकता है। उनके अनुसार – ‘यदि आप अच्छा महसूस कर रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अच्छे विचारों को सोच रहे हैं।’

5. रिच डैड पुअर डैड – अगर आपके मन में ये सवाल अक्सर आता है कि अमीर लोग लगातार अमीर कैसे होते जाते हैं और गरीब लोग और ज़्यादा गरीब क्यों होते चले जाते हैं तो इसका जवाब आपको रॉबर्ट कियोस्की की किताब रिच डैड पुअर डैड में मिल जाएगा। इसके अलावा ये किताब पढ़कर आप समझ जायेंगे कि पैसे का सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

6. आत्मा के लिए अमृत – “किसी को भी अपने सपनों को चोरी न करने दें । अपने दिल की सुने, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका दिल क्या सोचता है।” अगर आपको इंस्पिरेशन के लिए छोटी-छोटी कहानियां पढ़ना पसंद है तो आप जैक कैनफील्ड और मार्क विक्टर हैन्सन की इस बेहतरीन किताब को ज़रूर पढ़िए। इस किताब में छोटी-छोटी 101 मोटिवेशनल कहानियाँ दी गयी हैं जो ना केवल आपको प्रेरित करेंगी बल्कि आपको उत्साह और रोमांच से भरने के अलावा आपके दिल को भी छू लेगी। इसलिए इस किताब को ज़रूर पढ़िए।

7. मेरा चीज़ किसने हटाया ? – “अगर आप नहीं बदलते तो आप नष्ट हो सकते हैं।” डॉ. स्पेंसर जॉनसन की ये छोटी सी किताब अपने अंदर बहुत सारा ज्ञान समाये हुए है। ये एक सरल नीतिकथा हैं जो परिवर्तन के बारे में गहरी सच्चाईयों को उजागर करती है। बदलाव को अपनाने और उसका महत्व समझाने के लिए इस किताब में एक बहुत अच्छी कहानी सुनाई गयी है जिसे पढ़ने के बाद आप परिवर्तन को खुले दिल से अपना भी पाएंगे और उससे लाभ हासिल करना भी सीख जाएंगे।

17-motivational-books1 जरूर पढ़ें ये 7 प्रेरणात्मक किताबें, जीवन को मिलेगी नई राह

दोस्तों, आज हमने कुछ ऐसी चुनिंदा किताबों की बात की है जो आपको ख़ुशी, सफलता और एक बेहतरीन जीवन जीने की कला सिखा सकती हैं। ऐसी और भी बहुत सी किताबें हैं जो आपको प्रेरणा से भर सकती हैं और आपके नज़रिए में बेहतर बदलाव में मददगार बन सकती हैं।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी ज़िन्दगी हमेशा खुशनुमा और सफल बनी रहे तो इन किताबों रूपी दोस्तों का साथ कभी मत छोड़िये और हो सके तो अपनी आदतों में एक अच्छी आदत और जोड़ लीजिये – हर महीने एक नयी किताब पढ़ने की आदत।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“लम्बे समय तक बैठे रहने की आदत हो सकती है जानलेवा”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।