जीभ के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

जुलाई 13, 2018

हमारे शरीर का हर एक अंग अपना महत्त्व रखता है और मुँह में दाँतों के बीच छिपी जीभ का तो बहुत अधिक महत्त्व होता है लेकिन शायद ही आपको जीभ के बारे में ये जरुरी और दिलचस्प बातें पता होंगी कि जीभ कौन-कौन से ख़ास और आश्चर्यजनक काम करती है जो हमारे शरीर की सेहत से जुड़े होते हैं। ऐसे में क्यों ना आज, जीभ के इन हैरान कर देने वाले कामों के बारे में जाना जाये। तो चलिए, आज जानते हैं जीभ के बारे में ख़ास बातें–

ये नेचुरल क्लीनर है – खाना खाने के बाद दांतों में अन्न का कुछ हिस्सा फंसा रह जाता है जिसे निकालने का काम जीभ बहुत ही आसानी से कर देती है और ऐसा करने से दांत भी साफ हो जाते हैं और मुँह की भी सफाई हो जाती है इसलिए जीभ को नेचुरल क्लीनर कहा जा सकता है।

टेस्ट बड्स की जानकारी – जीभ पर टेस्ट बड्स मौजूद होती हैं जो हमें हर तरह के स्वाद के बारे में बताती हैं। इन्हीं के कारण हमें खट्टे, मीठे, नमकीन, कड़वे जैसे स्वादों का पता चल पाता है।

बोलने में मददगार – अभी तक शायद आपको पता ना हो कि जीभ का लचीला हिस्सा उच्चारण करने में काफी सहायक होता है और इसके बिना सही उच्चारण करना संभव नहीं हो सकता।

घाव बड़ी आसानी से भर लेती है – लचीली जीभ का एक अहम काम ये भी है कि ये चोट लगने पर होने वाले घावों को शरीर के बाकी अंगों की तुलना में तेजी से भर लेती है क्योंकि इसका ज्यादातर हिस्सा स्केलटल मसल्स टिश्यूज से बना होता है।

जीभ पर बैक्टीरिया की भरमार होती है – आपने ये अक्सर सुना होगा कि जीभ को साफ रखना चाहिए। ऐसा कहने के पीछे कारण ये है कि मुँह में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिनमें से लगभग 50%  बैक्टीरिया तो हमारी जीभ पर ही होते हैं। ऐसे में जीभ को साफ रखना कितना जरुरी हो जाता है, ये तो आप समझ ही गए होंगे।

सबसे मजबूत मसल्स – जीभ भले ही दिखने में सबसे नाजुक और लचीली हो लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि ये जीभ हमारे शरीर की सबसे मजबूत मसल्स होती है।

दोस्तों, जीभ ऐसी एकमात्र मांसपेशी है जिसमें टेस्ट सेंसर मौजूद होते हैं और इस सेंसर में लगभग दस हजार से ज्यादा स्वाद मौजूद होते हैं।

उम्मीद है कि जीभ से जुड़ी ये जानकारी आपको रोचक भी लगी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं और ये हमारे शरीर पर कैसे काम करती हैं?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें