झपकी के बारे में कुछ हैरान करने वाली बातें

201

शरीर में थकावट होने पर एक झपकी हमें फिर से तरोताजा कर देती है। झपकी लेने से हमें काफी आराम मिलता है लेकिन शायद आपको ये नहीं पता की झपकी हमारे लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकती है। जी हाँ जहाँ झपकी हमें आराम देती है वहीँ इसके कुछ नुकसान भी हैं। तो आइये आपको बताते हैं झपकी से जुडी कुछ ऐसी ही रोचक जानकारियां।

झपकी है जरुरी
दिन भर ऑफिस में काम करते करते हमें आलस आने लगता है ऐसे में झपकी लेने से हमें फिर से फ्रेश कर देती है। लेकिन अगर आप 30 मिनट से ज्यादा झपकी लेते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकती है इससे आपकी रात की नींद पर बुरा असर पड़ता है।

निश्चित समय तक लें झपकी
जब भी आपको दिन में आलस आये तो आप 10 मिनट की एक छोटी सी झपकी लें इससे आपका आलस दूर होगा और आप फिर से तरोताजा महसूस करेंगे।

ठीक से झपकी ना आना भी है खतरनाक
दिन में झपकी लेना हमे फ्रेश कर सकता है लेकिन अगर सही से झपकी ना आये तो इसका विपरीत प्रभाव भी होता है जिससे पूरे दिन भर शरीर में थकान महसूस होती है और हलके सिरदर्द जैसी शिकायत हो सकती है।

भरपूर नींद लें
स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरुरी है रात की पर्याप्त नींद, रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें और इसके बाद दिन में आलस आने पर अगर आप एक छोटी सी झपकी लेते हैं तो आपका शरीर और भी तरोताजा हो जायेगा। अगर रात में पूरी नींद नहीं लेते हैं और दिन में छोटी झपकी लेते हैं तो इससे आपकी नींद भी पूरी नहीं होती और इससे आराम मिलने की बजाय आलस और बढ़ सकता है और आपको सिर में भारीपन जैसा महसूस होने लगता है।

झपकी का सही समय
झपकी का सबसे सही समय है 20 से 30 मिनट लेकिन सिर्फ दिन में एक बार क्योंकि दिन में कई बार झपकी लेना भी नुकसानदायक हो सकता है और आपका शरीर फ्रेश होने की बजाय आलसी हो सकता है।

“जानिये नींद में क्यों बातें करते हैं लोग”
“नींद से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“गहरी और अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment