जॉब चेंज करने से पहले ये बातें जरूर जान लें

जॉब चेंज करने को लेकर लोगों का अपना अपना विचार होता है। हर किसी की अपनी कोई ख़ास वजह होती है जैसे कोई सैलेरी को लेकर तो कोई अपने बॉस से परेशान होकर या तमाम ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से लोग अपनी जॉब चेंज करते हैं। कुछ लोग अपनी फैमिली टेंसन की वजह से भी जॉब को छोड़ते हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या बहुत ही कम होती है। अक्सर हम लोग अपनी जॉब चेंज करते समय छोटी छोटी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से कभी कभी हम मुश्किल में पड़ जाते हैं। हम यहाँ आपको ऐसी ही कुछ बातें बतायेंगे जिसे जॉब चेंज करते वक्त ज़रुर ध्यान में रखनी चाहिए।

1. प्रोफेशनल की सलाह जरुर लें – आप जब भी अपने जॉब को चेंज करना चाहें तो बेशक करें लेकिन यह करने से पहले आप सम्बंधित फील्ड के प्रोफेसनल्स से सलाह मशवरा जरुर कर लें। इससे आपको अपने जॉब को बदलने में काफी आसानी होगी। कभी भी जोश में आकर कोई फैसला न लें।

2. प्लानिंग करें – कभी भी आवेश में आकर या किसी के कहने मात्र से ही आप अपने जॉब को चेंज करने का फैसला ना करें। अपने फील्ड से सम्बंधित लोगों से बात करें और करियर संबधी मैगजीन पढ़ें। अगर आपको जॉब चेंज करना ही है तो आप इसके लिए सोशल साईट की मदद ले सकते हैं। ध्यान रहे कि जल्दबाजी में लिया गया आपका फैसला गलत भी हो सकता है।

job-change1 जॉब चेंज करने से पहले ये बातें जरूर जान लें

3. एम्प्लायर के बारे में जानें – जब आप किसी दूसरी कंपनी में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले लें। आज कल गूगल पर हर कंपनी से जुडी विस्तृत जानकारी उपलब्ध रहती है। कंपनी के बारे में यह जरुर पता करें कि उसका वर्किंग कल्चर कैसा है, और आप उसमें अपने आप को फिट कर पाएंगे या नहीं।

4. किसी प्रेशर में ना आयें – कभी भी आप अपनी जॉब को किसी दबाव में आकर ना छोड़ें। किसी दोस्त या फैमिली मेम्बर के सिर्फ कहने पर ही अपना जॉब ना छोड़ें, क्योंकि ये आपकी जिंदगी बदलने वाला फैसला होता है। अगर आप अपने बॉस के व्यवहार या ऑफिस में किसी से मनमुटाव की वजह से जॉब छोड़ना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। सम्बंधित एचआर से बात करें और सही कदम उठायें। इसलिए सोच समझकर ही कोई निर्णय लें।

5. सैलेरी का मोल भाव करें – जब आप किसी नई कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो उस समय आप एम्प्लायर द्वारा ऑफर की गई सैलेरी को बार्गेन जरुर करें, हो सकता है ऐसा करने से आपको कुछ ज्यादा सैलेरी मिल जाये। इसलिए बेहतर तो यह होगा कि आप वहाँ जाने से पहले ही यह पता कर लें कि जिस कंपनी में आप जाना चाहते हैं वो क्या पैकेज देते हैं, उसके बाद ही आप उसमें जाने का फैसला करें।

दोस्तों हमारा यह बताने का सिर्फ यही मकसद है कि आप जिस भी कंपनी में जाना चाहें तो जरुर जायें लेकिन ऊपर बताई गई बातों को जरुर अमल में लायें क्योंकि यह आपके जीवन से जुड़ा हुआ फैसला होता है। कभी कभी लोग अपनी पुरानी जॉब से बोर होकर या यह सोचकर कि इसमें मजा नहीं आ रहा है और अपनी जॉब छोड़ देते हैं। आप बिल्कुल ऐसा ना करें दोस्तों क्योंकि इससे आपकी लाइफ बन भी सकती है और बिगड़ भी सकती है। इसलिए सोच समझकर अपने हित में ही निर्णय करें।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“जॉब छोड़ने से पहले ज़रूर निपटा लें ये 6 काम”
“आप नौकरी में जहाँ थे क्या आज भी वहीं हैं?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment