जॉब छोड़ने से पहले ज़रूर निपटा लें ये 6 काम

274

हममें से अधिकतर लोग यह बात अच्छे से जानते हैं कि यह अपने करियर को संवारने के लिए नए-नए रास्ते तलाशने का दौर है। भले ही आप एक खराब माहौल में काम कर रहे हों या किसी ऐसे हल्के माहौल में काम कर रहे हों जहां सब लोग और सब चीज आपके मनमुताबिक हो। आपको अपनी नौकरी छोड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

युवाओं में अपने करियर के प्रति सतर्कता और अच्छी भली नौकरी को भी छोड़ने की विवशता सालों से चली आ रही है इन्हें जॉब होपिंग जेनेरेशन कहा जाता है। लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो नौकरी छोड़ने के सही समय के बारे में नहीं जानते और वे लगातार उसी काम को करते रहते हैं। जो लोग रिजाइन देने से पहले जरा भी जोखिम नहीं उठाना चाहते वे अपने लिए जल्दी दूसरी जॉब खोजने में भी असफल साबित होते हैं।

जो भी बात हो लेकिन यह क्लियर है कि आप रोजाना एक ही काम को करते हुए ऊब जाते हैं जिसमें कुछ नया करने को नहीं बचता है। हालांकि जब तक आप अपनी जॉब को नहीं छोड़ देते जितना संभव हो उसे पूरी जिम्मेदारी और प्रोफेशनल तरीके से करते रहें।

अगर आप सोच रहे हैं आपको यह जॉब जल्द से जल्द छोड़ देनी चाहिए तो आप वहां के अपने सभी कामों को जॉब छोड़ने से पहले अच्छी तरह से निपटा लें।

1- आगे का प्लान बनाएं
आपके अगले प्लान से हमारा मतलब आपके नौकरी छोड़ने से नहीं है। अभी तो आपके पास यह नौकरी है लेकिन इसे छोड़ने के बाद आगे क्या करेंगे आप? क्या आपने दूसरी नौकरी के लिए कहीं बात की है? यदि नहीं तो क्या आपने पहले से सोचा है कि जब आप अपनी जॉब छोड़ेगें तो अपने खर्च का जुगाड़ कैसे करेंगे। नयी नौकरी मिलने की क्या और कितनी संभावना है?

अपनी नौकरी छोड़ने से पहले आपको अपने आप से खुद कुछ सवाल पूछने चाहिए। इसलिए ध्यान दे कि आप कुछ ऐसा प्लान बनाएं जिससे आपके पास आपके उन सवालों के जवाब मौजूद हों।

2- पैसे इकठ्ठा कर लें
नौकरी छोड़ने के बाद खाली बैठना सबसे मुश्किल काम है। आपके लिए नौकरी छोड़ना पहले ही मानसिक और भावनात्मक रूप से काफी चुनौतापूर्ण है। इसलिए घर के रेंट से लेकर खाना-पीना सहित अपनी अन्य जरूरतों के लिए पहले से ही कुछ जमा पैसे रखें ताकि इसके लिए आपको दर-दर भटकना ना पड़े।

3- अधूरे पड़े कामो को निपटा लें
जो भी लोग ऊबाऊ सी नौकरी कर रहे हैं वे नौकरी छोड़ने का डिसीजन लेने से पहले ही मोरल डिलेमा के शिकार हो जाते हैं। वे यह तय नहीं कर पाते कि उन्हें ऑफिस का काम ईमानदारी से खत्म करके नौकरी छोड़नी चाहिए या काम के बोझ से बचने के लिए ही नौकरी छोड़ देनी चाहिए। वास्तविकता यही है लेकिन अधूरे कामों को पूरा करके ही उस जगह को छोड़ें। ऐसा इसलिए ताकि नौकरी छोड़ने से पहले आपके कंधे पर वहां के कामों का कोई बोझ न रहे।

4- समझदारी से काम करें
यहां तक कि जिस नौकरी से आप नफरत करते हैं उसे छोड़ने पर भी आप तब तक धैर्य बनाए रखें जब तक कि आप इसकी नोटिस नहीं दे देते। इससे आपका ही फायदा होगा और आप अपने साथी के बहकावे में आए बिना अपना डिसीजन खुद लेकर अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं और जैसा कि सुनने में आता है कुछ लोगों को नोटिस देने के तुरंत बाद ही नौकरी से निकाल दिया जाता है। इसके लिए पहले से तैयार रहें और चुपचाप नौकरी छोड़ दें।

5- सबसे पहले बॉस को बताएं
सबसे पहले रिजाइन अपने बॉस को मेल करें और ऑफिस में किसी और को बताने से अच्छा है कि ये बात उन्हें ऑफिस के HR के मेल से पता चले। यही रिजाइन देने का प्रोफेशनल तरीका भी है।

6- अपना रिज़्यूम अपडेट रखें

सिंपल लेकिन सबसे मुश्किल काम यह है कि हम अपनी अगली जॉब के लिए अपनी सीवी अपडेट नहीं करते। क्या आप आफिस को छोड़ने के लिए काफी लंबे समय से सोच रहे हैं और वहां वापस कभी मुड़ कर नहीं देखेंगे? अगर ऐसा है तो अपने रिज्यूम को पॉलिश कीजिए ताकि जॉब खोजने में आपको ज्यादा दिक्कत न हो।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“अगर आप भी सरकारी नौकरी के बारे में सोच रहे हैं तो यह जरूर पढ़ें”
“कैसी-कैसी नौकरी करने पर मजबूर हैं”
“कहीं आप घूमने के लिए नौकरी छोड़ने की तो नहीं सोच रहे हैं? अगर हाँ तो इसे जरूर पढ़ें।”

Add a comment