इन नौकरियों में रहती है सबसे ज्यादा टेंशन

हर इंसान यह चाहता है कि वह एक ऐसी नौकरी करे जिसमें उसके दिमाग पर ज्यादा भार ना पड़े। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी नौकरियां बताने जा रहे हैं जिस में तनाव बहुत अधिक रहता है तो चलिए इन नौकरियों के बारे में जानते हैं जिनमें बस टेंशन ही टेंशन है।

सैनिक

सैनिकों की नौकरी बहुत तनाव भरी होती है क्योंकि उन्हें बेहद ही मुश्किल हालात में परिवार और सामाजिक ताने-बाने से दूर रहना पड़ता है और जान जाने का खतरा भी इस नौकरी में बना रहता है जिसकी वजह से तनाव सैनिकों पर हावी हो जाता है।

दमकलकर्मी

दमकलकर्मियों की नौकरी भी काफी तनाव भरी रहती है क्योंकि वह बेहद ही जोखिम भरे माहौल में काम करते हैं। आग बुझाने के अलावा उन्हें कई ऐसे काम भी करने होते हैं जिसमें जान जाने का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। इसके अलावा उन्हें मुश्किल में फंसे लोगों को भी बचाना होता है जो बहुत ही मुश्किल काम है।

एयरलाइन पायलट

पायलट को अपनी नौकरी में बहुत ज्यादा तनाव का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें कभी सुबह तो कभी देर रात को फ्लाइट उड़ानी पड़ती है – उड़ान उड़ान से पहले उन्हें बारीक से बारीक डिटेल को चेक करना पड़ता है। लगातार अलग-अलग टाइम जोन में सफर करने की वजह से वह आधे से ज्यादा समय घर के बाहर रहते हैं और गलती होने पर लाइसेंस छीन जाने का खतरा भी बना रहता है।

पुलिसकर्मी

ड्यूटी के दौरान इन लोगों को बेहद ही खतरनाक माहौल में काम करना होता है और खुद पर नियंत्रण रखना बेहद ही मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

इवेंट कोऑर्डिनेटर

इवेंट की प्लानिंग से लेकर इवेंट को अच्छे तरीके से संभालना इवेंट कोऑर्डिनेटर का काम होता है और इसकी वजह से उन्हें तनाव की स्थिति में रहने की आदत हो जाती है जो उनके शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है।

पब्लिक रिलेशन एग्जिक्यूटिव

इस नौकरी में भी क्लाइंट्स की काल्पनिक मांग पूरी करने की वजह से बहुत ज्यादा मानसिक दबाव रहता है जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और माहौल नकारात्मक बन जाता है।

कॉरपोरेट एग्जिक्यूटिव

हर वक्त बेहतर परफॉर्मेंस करने की वजह से दबाव बनता चला जाता है और इससे मानसिक स्थिति खराब होने का खतरा और तनाव की स्थिति उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रॉडकास्टर

काम के वक्त बहुत ज्यादा जोश दिखाने की वजह से इन लोगों का मूड खराब हो जाता है और इसी वजह से तनाव की स्थिति बढ़ती चली जाती है।

पत्रकार

तनाव की वजह से पत्रकार हमेशा मानसिक रूप से डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं क्योंकि उन्हें तयशुदा वक्त में काम पूरा करना होता है और जान का जोखिम भी बहुत अधिक रहता है।

टैक्सी ड्राइवर

टैक्सी ड्राइवर अलग-अलग लोगों से इन लोगों का पाला पड़ता है जिसकी वजह से इन्हें मानसिक थकावट बहुत ज्यादा हो जाती है ।