जुलाई में घूमने की जगह

आइये जानते हैं जुलाई में घूमने की जगहों के बारे में। मई-जून की तपन के बाद बारिश की फुहारें लेकर आता है जुलाई का महीना, जिसमें मानसून की मेहरबानी देखने को मिलती है। इस महीने में घूमने का प्लान बनाया जाये तो ऐसी जगह जाना चाहिए जहाँ बारिश का आनंद उठाया जा सके, ना कि बारिश मुसीबत बन जाये।

ऐसे में आज आपको बताते हैं ऐसी जगहों के बारे में, जहाँ आप जुलाई के महीने में जा सकते हैं और भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं।

जुलाई में घूमने की जगह 1

जुलाई में घूमने की जगह

लोनावला – मुंबई और पुणे के बीच स्थित ये स्थान एक प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट है। सहयाद्रि हिल्स के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है लोनावला, जहाँ आपको जुलाई के महीने में जाना चाहिए।

यहाँ आप कोरिगाड फोर्ट, टाइगर लीप, लोहगदा, कार्ला और भजा गुफाओं के साथ-साथ लोनावला वैक्स म्यूजियम भी देख सकते हैं और यहाँ के खूबसूरत नज़ारों को आप जी भर के निहार भी सकते हैं।

लद्दाख – लद्दाख के ऊँचे-ऊँचे पहाड़ और झील के खूबसूरत नज़ारें इस मौसम में और भी ज्यादा मनमोहक दिखाई देते हैं। यहाँ चारों ओर फैली प्राकृतिक छटा देखकर आपका मन रोमांच से भर जाएगा। यहाँ आप जंगस्कर वैली, पांगोंग टासो लेक, खरदूंग-ला पास, स्पितुक गोम्पा और हेमिस नेशनल पार्क जैसे स्थान देख सकते हैं।

कोडाइकनाल – अगर जुलाई में आप दक्षिण भारत की तरफ रुख करना चाहते हैं तो आपको कोडाइकनाल घूमने का प्लान बनाना चाहिए। इस बेहद खूबसूरत जगह का मौसम बारिश के दिनों में बहुत सुहावना हो जाता है।

यहाँ आप जंगल, झरने और झील एक साथ देख सकते हैं और इस जगह की खूबसूरती में आसानी से खो सकते हैं। यहाँ आपके घूमने के लिए कोडाइकनाल लेक, ब्रियान्ट पार्क, कोकर्स वॉक, पिलर रॉक्स, डॉल्फिन नोज रॉक और बियर शोला फॉल जैसी बेहतरीन जगहें हैं।

पचमढ़ी – बारिश के दिनों में पचमढ़ी घूमना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। मध्यप्रदेश का ये हिल स्टेशन अपनी हरियाली और प्राकृतिक नज़ारों के कारण पर्यटकों की पसंद बना रहता है।

यहाँ देखने के लिए बहुत से दर्शनीय स्थल हैं जैसे रजत प्रपात, बी फॉल, पांडव की गुफाएं, बड़ा महादेव, गुप्त महादेव, चौरागढ़ और अप्सरा झरना। इतने सारे दर्शनीय स्थलों को देखने और मौसम का पूरा मजा लेने के लिए आपको पचमढ़ी जाना चाहिए।

ओरछा – मध्यप्रदेश का ये शहर जंगलों के बीच बसा हुआ है। ये शहर बारिश के दिनों में और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देता है। मध्यप्रदेश की सबसे प्रमुख नदी बेतवा की सातों धाराएं ओरछा में आकर मिलती है, ये नज़ारा अपने आप में इतना अद्भुत है कि इसे देखने के लिए पर्यटक यहाँ जरूर आते हैं।

यहाँ आकर आप ओरछा किला, चतुर्भुज मंदिर, झाँसी किला, लक्ष्मीनारायण मंदिर जैसे बहुत से दर्शनीय स्थलों को देख सकते हैं।

गोवा – यूँ तो गोवा का नाम सुनते ही आप बैग पैक करने को तैयार हो जाते होंगे और हो भी क्यों ना, गोवा के समुद्री तट तो हर समय पर्यटकों को अपनी ओर बुलाते हैं लेकिन मानसून के दौरान गोवा के बीचेज पर घूमने का एकदम अनोखा और शानदार अनुभव लेना चाहते हैं तो जुलाई के महीन में गोवा जरूर जाएँ।

जुलाई में घूमने की जगह 2

वैली ऑफ फ्लॉवर्स – उत्तराखंड अपने आप में असीम खूबसूरती समेटे हुए है लेकिन मानसून में वैली ऑफ फ्लॉवर्स को देखने का अलग ही आनंद होता है इसलिए जुलाई के महीने में इस फूलों की घाटी की खूबसूरती को देखने जरूर जाएं।

माउंट आबू – राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउन्ट आबू, अरावली पहाड़ियों की सबसे ऊँची चोटी पर बसा है। आप यहाँ जुलाई के महीने में भी घूमने जा सकते हैं। यहाँ का मौसम और नज़ारें आपको बहुत अच्छा महसूस कराएँगे।

यहाँ आप गुरु शिखर, नक्की झील, दिलवाड़ा जैन मंदिर और अचलगढ़ का किला जैसे दर्शनीय स्थलों को देख सकते हैं।

जुलाई में घूमने की जगह 3

शिलॉन्ग – भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला शिलॉन्ग अपनी खूबसूरत पहाड़ियों और वादियों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप हरी-भरी पहाड़ियां, झरने और झीलें देख सकते हैं। शोरगुल से दूर बसा ये शहर आपको सुकून और राहत भी जरूर देगा इसलिए भागदौड़ भरे रूटीन से थोड़ा वक्त निकालकर यहाँ कुछ दिन बिताइए।

ये थी जुलाई में घूमने की जगह के बारे में जानकारी। अब आप जानते हैं कि बारिश का भरपूर मजा लेने के लिए आप कौन-कौनसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं इसलिए इस मानसून सीजन में अपने पसंद की जगह चुनकर वहां पहुँच जाइये और दिल खोलकर मजा लीजिये मानसून और प्रकृति के अद्भुत नज़ारों का।

उम्मीद है जागरूक पर जुलाई में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल