जून में घूमने की जगह

आइये जानते हैं जून में घूमने की जगह के बारे में। जून का गर्म महीना गुजारना वाकई बहुत मुश्किल हो जाता है। इस महीने के गर्म दिन, तेज धूप और बेहाल कर देने वाली गर्मी से राहत पाने के लिए कहीं घूमने जाना ही सबसे अच्छा विकल्प होता है और इस महीने में बच्चों की छुट्टियां भी रहती हैं तो आप फैमिली के साथ आराम से घूमने जा सकते हैं।

ऐसे में आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानना चाहिए जहाँ जून के महीने में जाना राहत और रोमांच से भरा हो। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं जून में घूमने लायक जगहों के बारे में।

विदेश यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख़याल

जून में घूमने की जगह

पंचगनी – महाराष्ट्र का पंचगनी पांच पहाड़ियों से घिरा हुआ हिल स्टेशन है। पहले यहाँ अंग्रेज गर्मी की छुट्टियां बिताने आया करते थे। यहाँ का मौसम हमेशा सुहावना रहता है और चारों ओर फैली हरियाली मन को खुशी देती है।

यहाँ आपको घने छायादार पेड़ों की भरमार मिलेगी जिसे शहरों में देख पाना अब संभव नहीं रहा है। इन पेड़ों में फ्रांस के पाइन, बोस्टन के अंगूर, स्कॉटलैंड के प्लम, रत्नागिरी के फेमस आम के बगीचे और घने पेड़ शामिल हैं।

सकलेशपुर – कर्नाटक का खूबसूरत हिल स्टेशन है सकलेशपुर, जो एक पहाड़ी गांव है। ये गाँव अपनी प्राकृतिक छटा और कॉफी और इलाइची के उत्पादन के लिए जाना जाता है। जून की गर्मी में यहाँ जाकर आपको अच्छा महसूस होगा।

चादर ट्रैक – ये नाम आपको कुछ अनोखा लगा होगा लेकिन जम्मू कश्मीर के इस स्थान पर आकर भी आप अनोखा ही महसूस करेंगे। चादर जम्मू-कश्मीर का एक पहाड़ी क्षेत्र है और इसकी घाटी में की गयी यात्रा चादर ट्रेक कहलाती है। यहाँ आकर आप एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं।

सराहन – हिमाचल प्रदेश का बेहद खूबसूरत और अद्भुत पर्यटन स्थल है सराहन, जहाँ आप सेब के बागान देख सकते हैं और यहाँ की भाबा घाटी और बर्ड पार्क देखकर भी आपको बहुत अच्छा महसूस होने वाला है।

मारखा घाटी ट्रैक – अपनी रूटीन लाइफ की बोरियत को दूर करने के लिए आप लद्दाख की मारखा घाटी घूमने जा सकते हैं।

यहाँ की शुद्ध हवा और हरियाली में आप आनंदित हुए बिना नहीं रह पाएंगे और मारखा घाटी ट्रैक लद्दाख ट्रैकिंग एरिया में सबसे फेमस ट्रैक्स में से एक है, जिसे देखने का मौका भी तो आपको मिल जाएगा।

इस ट्रैक में आप लेह, लद्दाख और जास्कर घाटी पर्वतमाला के क्षेत्र में हिमालयन ट्रैकिंग का ज़बरदस्त अनुभव हासिल कर सकते हैं।

संदकफू – पश्चिम बंगाल का एक बेहद खूबसूरत इलाका, जहाँ की ठंडी और खुशनुमा वादियां आपका इंतजार कर रही हैं।

संदकफू पश्चिम बंगाल की सबसे ऊँची चोटी है और ये चोटी आपको दुनिया की पांच सबसे ऊँची चोटियों में से चार का शानदार नज़ारा दिखा सकती है और अगर आप ट्रैकिंग का जुनून रखते हैं तो ऐसे मौके को हाथ से जाने नहीं देंगे।

स्पीति – जून के महीने में हिमाचल प्रदेश का स्पीति स्थान घूमना एक बढ़िया अनुभव हो सकता है। तिब्बत और भारत के बीच स्थित होने के कारण इसे छोटा तिब्बत भी कहा जाता है।

हर साल भारी बर्फबारी के बाद भी सैलानियों की पसंद रहने वाली स्पीति घाटी में आपको ठंडा रेगिस्तान और बर्फ से ढ़के पहाड़ देखने का मौका मिलेगा।

माउन्ट आबू – राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउन्ट आबू है जहाँ आपको सुहावना मौसम मिलेगा और बहुत से खूबसूरत दर्शनीय स्थल भी देखने को मिलेंगे इसलिए जून की गर्मी से राहत पाने के लिए आप माउन्ट आबू का रुख भी कर सकते हैं जहाँ नक्की झील, दिलवाड़ा जैन मंदिर और गुरु शिखर स्थित हैं।

जून में घूमने की जगह 1

कुनूर – अगर आपको छुट्टियां बिताने के लिए एक खूबसूरत जगह के साथ-साथ शांत माहौल भी चाहिए तो आपको तमिलनाडु के कुनूर जाना चाहिए जहाँ आप हरी-भरी वादियों, सुन्दर फूलों और रंग-बिरंगे पक्षियों को करीब से देख सकते हैं। यहाँ आप ट्रैकिंग और हाइकिंग का अपना शौक भी पूरा कर सकते हैं।

खज्जियार – अगर आप स्विट्जरलैंड घूमने की चाहत रखते हैं लेकिन अभी बजट कम है तो आप भारत के इस छोटे स्विट्जरलैंड यानी खज्जियार में आ सकते हैं। हिमाचल की गोद में बसा ये स्थान अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और शांत माहौल से आपका मन मोह लेगा।

मुक्तेश्वर – उत्तराखंड का ये स्थान सुन्दर होने के साथ साफ भी है। यहाँ आकर आपको सुहावना मौसम और साफ-ताजी और ठंडी हवा का आनंद मिल सकता है। इसके अलावा यहाँ आप ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग और राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं।

वायनाड – बादलों को छूने की चाहत रखने वालों को केरल के वायनाड जरूर आना चाहिए क्योंकि यहां आकर आपको बादल को करीब से छूने का अहसास भी मिलेगा और प्रकृति को करीब से निहारने का मौका भी जरुर मिलेगा। इस शांत और खूबसूरत जगह को आपका इंतजार है।

मसूरी – पहाड़ियों की रानी मसूरी उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है। जून के महीने में इस खूबसूरत हिल स्टेशन की सैर का प्लान बनाना एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

सिक्किम – जून के महीने में सिक्किम घूमने का प्लान बनाया जा सकता है क्योंकि इस समय यहाँ के पहाड़ और मौसम दोनों ही टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करते हैं इसलिए सिक्किम के बारे में भी जरुर सोचिये।

जून में घूमने की जगह 2

आपका जून का महीना गर्मी में उलझा ना रहे बल्कि सुहाना बीते, इसके लिए हमने आपको बहुत से खूबसूरत टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में बताया है। इनमें से आपकी पसंद का टूरिस्ट प्लेस चुन लीजिये और इस बार जून की गर्मी को अपने खुशनुमा, राहत भरे ट्रिप से चौंका दीजिये।

उम्मीद है जागरूक पर जून में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल