बस लाइफस्टाइल में करें थोड़ा सा बदलाव और हो जाएंगे फिट

2170

अगर आप अपने आप को फिट रखना चाहते हैं या मोटापे से परेशान हैं तो बस अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करें अपनाएं ये नुस्खे और रहें हमेशा फिट और तन्दुरुस्त।

बादाम खाएं – रोज 4-5 हलके भुने बादाम खाएं, इसमें मौजूद विटामिन-ई और मोनोसेचुरेटेड फैट टमी के फैट को कम करने में मदद करते हैं।

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना – कोल्ड ड्रिंक में काफी अधिक शुगर और कैलोरी होती है इसलिए इसे ज्यादा पीने से टमी फैट बढ़ने लगता है।

फ्रूट और वेजिटेबल्स खाएं – डाइट में फलों और सलाद की मात्रा बढ़ाएं। ये भूख शांत करेंगे और कैलोरी भी कण्ट्रोल में रखेंगे।

ग्रीन टी पियें – ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन कम करने में मददगार होते हैं। दिन भर में 3-4 कप ग्रीन टी पीने से काफी फायदा मिलता है।

एक साथ नहीं बल्कि थोड़ा थोड़ा खाएं – खाने में फैट बढ़ाने वाली चीज़ों की बजाय काम कैलोरी वाली हेल्दी चीज़ें शामिल करें। दिन में तीन बार भरपेट खाने के बजाय थोड़ी थोड़ी देर में थोड़ा थोड़ा खाएं।

गुनगुना निम्बू पानी पियें – दिन की शुरुआत गुनगुने नींबू पानी के साथ करें। नियमित इसे पीने से आपके शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और डाइजेशन बेहतर होता है।

व्यायाम ना करना – व्यायाम करने से ब्रेन में ऐसे केमिकल्स पैदा होते हैं जो ज्यादा कैलोरी खर्च करने में मदद करते हैं। इसके अभाव में कैलोरी खर्च नहीं हो पाती।

शराब पीना – शराब में फैट बढ़ाने वाले एलिमेंट्स होते हैं, इसलिए लिमिट से ज्यादा शराब पीने के कारण टमी फैट बढ़ता है।

लगातार बैठे रहना – देर तक बैठे रहने के कारण हमारे शरीर की कैलोरी खर्च करने की क्षमता कम हो जाती है जिससे टमी फैट बढ़ने लगता है।

टीवी देखते हुए खाना – टीवी देखते हुए खाना खाने से अक्सर हम जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं। इससे मिलने वाली एक्स्ट्रा कैलोरी फैट बनकर शरीर में जमा होने लगती है।

“कुछ घरेलु नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप रहेंगे हमेशा सुन्दर, तन्दुरुस्त और फिट”

“विद्यार्थियों में योग शिक्षा का महत्व”

“योग का जीवन में महत्व और लाभ”

Add a comment