ज्यादा अदरक के नुकसान

आइये जानते हैं ज्यादा अदरक के नुकसान। खाने में अदरक के महत्व से आप परिचित हैं और अदरक बिना चाय पीना शायद आपको भी पसंद नहीं आता होगा और जब मौसम सर्दी का हो तो सर्दी-जुकाम से दूरी बनाये रखने के लिए खाने में अदरक का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है।

लेकिन अगर इस अदरक का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये आपकी सेहत को काफी नुकसान भी पहुँचा सकती है। ऐसे में ज्यादा अदरक के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में आपको ज़रूर जानना चाहिए। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि ज्यादा अदरक के सेवन से सेहत किस तरह प्रभावित हो सकती है।

ज्यादा अदरक के नुकसान 1

ज्यादा अदरक के नुकसान

पेट सम्बन्धी समस्याएं बढ़ सकती हैं – अदरक का इस्तेमाल मतली आने और पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन अगर ज्यादा अदरक का सेवन कर लिया जाए तो इससे हार्टबर्न, ज़्यादा डकार आना और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग पैदा हो सकते हैं और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

दिल पर असर – ज्यादा अदरक के सेवन से दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि अदरक की ज्यादा मात्रा दिल की लय में परिवर्तन कर सकती है और अदरक की अधिकता ब्लड प्रेशर के उतार-चढ़ाव के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है।

गॉलब्लैडर की परेशानी – पित्त की पथरी या पित्ताशय की थैली रोग से ग्रस्त लोगों को अदरक के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है ताकि उन्हें गॉल ब्लैडर के अटैक का ख़तरा ना उठाना पड़े क्योंकि अदरक पित्त स्राव को बढ़ा देता है। ऐसे में अदरक का सेवन करने से पहले गॉलब्लैडर की समस्या से ग्रस्त लोगों को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

रक्त के थक्कों की समस्याएं – अदरक खून के थक्कों को धीमा करके एस्पिरिन की तरह व्यवहार करती है लेकिन ज्यादा अदरक का सेवन खून को पतला करने लगता है और खून का पतला होना उन रोगियों के लिए घातक भी हो सकता है जो खून के थक्के को रोकने के लिए एस्पिरिन, हेपरिन या वारफारिन जैसी दवाएं लेते हैं।

ऐसे रोगियों को अदरक का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए ताकि उन्हें किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

डायबिटीज में – डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा अदरक का सेवन किसी भी रूप में करने से बचना चाहिए क्योंकि अदरक की ज़्यादा मात्रा ब्लड शुगर की मात्रा को कम करके हाइपोग्‍लाइसीमिया का कारण बनती हैं।

प्रेग्नेंसी में – अध्ययन बताते हैं कि अदरक के सेवन से कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं में मतली और उल्टी की परेशानी कम हो जाती है लेकिन इसके बावजूद प्रेगनेंसी में अदरक के सेवन में सावधानी बरतना आवश्यक है क्योंकि कुछ विशेषज्ञों के अनुसार अदरक की ज़्यादा मात्रा गर्भपात का ख़तरा भी बढ़ा सकती है।

नींद पर प्रभाव – आपको जानकार हैरानी होगी कि अदरक की चाय के ज़्यादा सेवन से नींद में कमी होने लगती है यानी सोने से पहले अदरक की चाय पीने का परिणाम ये होगा कि आपको लम्बे समय तक नींद नहीं आएगी।

अब आप जान चुके हैं कि हर चीज़ की अति की तरह अदरक की अति भी काफी नुकसानदायक हो सकती है इसलिए इन सर्दियों में अदरक की चाय तो पीजिये और अदरक का खाने में सेवन भी कीजिये लेकिन इसकी अति से ज़रूर बचिए, ताकि अदरक आपकी सेहत को बेहतर बनाये, ना कि सेहत को नुकसान पहुँचाये।

उम्मीद है जागरूक पर ज्यादा अदरक के नुकसान कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल