कागज कैसे बनता है?

आज भले ही कंप्यूटर का दौर आ चुका है लेकिन कागज़ का महत्व तो अभी भी बरकरार है। अपने स्कूल के दिनों में जिन किताबों और कॉपियों में आप कागज़ का इस्तेमाल करते थे, वो कागज़ कहाँ से आते थे ? हो सकता है कि इसका जवाब आप जानते हों लेकिन शायद अभी ये जानना बाकी है कि ये कागज़ बनता कैसे हैं ? तो चलिए, आज आपको बताते हैं कागज कैसे बनता है–

कागज़ एक ऐसा पतला पदार्थ है जिस पर लिखा जाता है, प्रिंट किया जाता है और पैकिंग में भी इसका काफी इस्तेमाल होता है। कागज़ बनाने के लिए सेल्यूलोज की जरुरत होती है। रुई सेल्यूलोज का अच्छा स्रोत है लेकिन इससे कागज़ नहीं बनाया जाता क्योंकि ये काफी महँगी होती है और मुख्य रूप से कपड़ा बनाने में काम आती है। कागज़ पेड़ों से बनता है।

कागज़ पेड़ों से क्यों बनता है – सेल्यूलोज एक कार्बोहाइड्रेट है जो पौधों में पाया जाता है। इसी सेल्यूलोज के रेशों को मिलाकर एक पतली चद्दर का रूप देकर कागज़ बनाया जाता है। सेल्यूलोज के रेशों में ही ये गुण पाया जाता है जो मिलकर एक पतली चद्दर का रूप ले सकते हैं इसलिए कागज़ सेल्यूलोज से ही बनाया जाता है और सेल्यूलोज पेड़ों से प्राप्त होता है।

How-does-paper-form2 कागज कैसे बनता है?

कागज़ बनाने की प्रक्रिया – पेड़ के तने को काटकर मशीनों के जरिये उसके छोटे-छोटे टुकड़े किये जाते हैं। इसके बाद लकड़ी के इन टुकड़ों को पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है और बनने वाली लुगदी में ब्लीच और केमिकल्स मिलाये जाते हैं। इसके बाद तैयार लुगदी में से पानी को, मशीनों के ज़रिये अलग कर दिया जाता है और इस लुगदी से पतली चद्दर बना ली जाती है जिसे सुखाकर छोटे टुकड़ों में काट लिया जाता है और इस तरह अलग-अलग साइज का कागज़ तैयार हो जाता है।

कागज़ को रिसायकल भी किया जा सकता है – इतिहास के अनुसार पहला कागज़ कपड़ों के चिथड़ों से चीन में बना था। कपड़ों के चिथड़े और कागज़ की रद्दी में सेल्यूलोज बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है इसलिए इनसे कागज़ बनाना काफी आसान रहता है और इनसे बनने वाला कागज़ काफी अच्छा भी बनता है।

How-does-paper-form1 कागज कैसे बनता है?

कागज़ की ख़ासियत ये है कि इसे रिसाइकिल किया जा सकता है यानी पुराने कागज़ से नया कागज़ बनाया जा सकता है। ऐसे में पेड़ों को काटने के बजाए पुराने कागज़ से नए कागज़ बनाने के विकल्प पर ही ज़ोर दिया जाना चाहिए क्योंकि 1 टन कागज़ को अगर रिसाइकिल किया जाए तो 17 पेड़ों को कटने से बचाया जा सकता है और हर एक पेड़ कितना ज़रूरी है, ये तो आप जानते ही हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“स्टेनलेस स्टील क्या है और कैसे बनता है स्टील”
“ब्लड कैसे बनता है हमारे शरीर में”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment