केले का सेवन कब है सबसे फायदेमंद?

0

आइये जानते हैं केले का सेवन कब है सबसे फायदेमंद। केला एक ऐसा फल है जो हर मौसम में उपलब्ध होता है और इसे कभी भी खाया जा सकता है। केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है और इसी लिए खेल कूद से जुड़े व्यक्ति केले का सेवन करते हैं। केला हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है और कीमत में भी सस्ता होता है लेकिन ढेर सारे गुणों से भरपूर होता है।

प्रतिदिन 2-3 केले खाने से हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी, तनाव और शरीर के अंगों की सूजन आदि परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा केले के सेवन से पाचन और रक्तचाप ठीक रहता है साथ ही दस्त और बबासीर में भी केले का सेवन लाभकारी होता है।

यूँ तो केले को किसी भी समय खा सकते हैं शरीर के लिए फायदेमंद ही होता है लेकिन कुछ ख़ास समय पर अगर केले का सेवन किया जाये तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। तो आइये जानते हैं केले का सेवन कब और किस तरह करना चाहिए और ऐसा करने के क्या क्या फायदे होते हैं।

केले का सेवन कब है सबसे फायदेमंद? 1

केले का सेवन कब है सबसे फायदेमंद?

सुबह 7 से 9 बजे – केले के सेवन से ना सिर्फ शरीर तंदुरुस्त रहता है बल्कि मूड भी अच्छा रहता है। साथ ही अगर सुबह 7 से 9 बजे के बीच दूध या दही के साथ केले का सेवन किया जाये तो ये शरीर से अतिरिक्त एसिड दूर करने में बेहद सहायक होता है।

दोपहर 12 से 2 बजे – दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच केले के सेवन से केले से जो शुगर मिलती है उसका असर लम्बे समय तक होता है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

रात में 7 से 9 बजे – केले में मेलाटोनीन नामक तत्व पाया जाता है और ये अच्छी नींद के लिए बेहद सहायक होता है इसीलिए अगर केले का सेवन रात को 7 से 9 बजे के बीच किया जाये तो इससे नींद अच्छी आती है।

केले का सेवन कब है सबसे फायदेमंद? 2

केले का सेवन शरीर के लिए ऊर्जा का सबसे बेहतर स्त्रोत है और केले का एक फायदा ये भी है की ये किसी भी समय खाया जा सकता है इससे कोई नुकसान नहीं होता।

तो आप भी प्रतिदिन केला खाना शुर करें ताकि आप हमेशा स्वस्थ रहें और शरीर ऊर्जावान बना रहे। लेकिन आपके शरीर को कितने खुराक की आवश्यकता है इसकी सलाह अपने चिकित्सक से लें।

उम्मीद है केले का सेवन कब है सबसे फायदेमंद कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here