दिन की बेहतरीन शुरुआत चाहते है तो ये करिये

271

यूँ तो सुबह और शाम हर दिन आते है लेकिन कुछ ही दिन ऐसे होते है जो बहुत अच्छे बीतते है और आपको याद भी रह जाते है। हर किसी की चाहत होती है कि हर दिन ख़ुशनुमा बीते लेकिन ऐसा चाहने के लिए कुछ करना भी तो होगा न। तो चलिए, आज आपको बताते है कि अपने हर दिन को बेहतरीन बनाने के लिए आपको क्या क्या करना होगा –

अगले दिन की रुपरेखा रात को ही बना ले –
सुबह उठने के साथ अगर आपको उस दिन के सारे कार्यो के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है तो आप अपना समय और मन दोनों ख़राब कर लेंगे। इस स्थिति से बचने के लिए रात को सोने से पहले ही अगले दिन के सभी कामों की एक रुपरेखा अपने दिमाग में बना लीजिये जिससे आपका अगला दिन सुनियोजित तरीके से शुरू हो सकेगा।

अच्छी नींद लीजिये –
अगला दिन ताज़गी से भरपूर हो, इसके लिए ये ज़रूरी है कि आपका शरीर थका हुआ न हो। इसके लिए सही समय पर सोना भी आवश्यक है। एक अच्छी नींद आपकी अगली सुबह में नयी ऊर्जा भर देगी।

व्यायाम है जरुरी –
हर सुबह कुछ देर किया गया व्यायाम आपके शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ साथ स्फूर्ति भी प्रदान करता है जिससे दिन में आगे आने वाली परिस्थितयों में आप अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

ध्यान का ख़ास महत्व है –
व्यायाम करने से आपका शरीर तो चुस्त हो जाएगा लेकिन दिन भर की भागदौड़ और हालातों का सामना करने के लिए आपके मन का शांत होना भी तो जरुरी है। ध्यान करने के लिए कुछ मिनट निकाल कर आप अपने मन को शांत और स्थिर बना सकेंगे जो आपको पूरे दिन आनंद का अहसास देगा।

नाश्ता होता है बेहद ज़रूरी –
सुबह की स्वस्थ शुरुआत के लिए सुबह के नाश्ते का होना बेहद जरुरी है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर सुबह का नाश्ता आपको ऊर्जा देता है जो दिन भर के कामों को कुशलता से निपटाने के लिए पहली जरुरत होता है। इसके अलावा दिन और रात का खाना भी समय पर आना अच्छे दिन की अच्छी सेहत के लिए जरुरी है।

सकारात्मक सोच की ज़रूरत –
जीवन के हर एक दिन को खुशनुमा बनाने के लिए सकारात्मक सोच का होना अति आवश्यक होता है। इसके लिए जरुरी है कि आप वर्तमान में रहे और बीते कल और आने वाले कल की चिंता में अपना कीमती वक़्त न गवाए।

अच्छी संगत है जरुरी –
दिन भर ऊर्जावान और सकारात्मक बने रहने के लिए अच्छी संगत का होना बेहद जरुरी है। ऐसे लोगों की संगत में बने रहिये जो आपको प्रेरित करते हो। इसके अलावा रोज़ अच्छे विचारों को पढ़ना और अच्छी प्रेरणादायक किताबों का साथ भी आपको पूरे दिन खुश और आपके व्यवहार को संतुलित बनाये रखेगा।

अपनों के लिए समय निकाले –
अक्सर दिन भर के काम में डूबे रहने के कारण आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए समय नहीं निकाल पाते। लेकिन अगर दिन को पूरी तरह बेहतरीन बनाना चाहते है तो थोड़ा वक़्त अपनों के लिए निकालिये। ऐसा करने से न केवल आपको मुस्कुराने की वजहें मिलेंगी बल्कि आपके आपसी रिश्ते भी बहुत मजबूत होते चले जाएंगे।

थोड़ा समय खुद के लिए –
अपने लिए समय निकालने की बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन खुद के साथ बिताया हुआ थोड़ा सा समय आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है। इस दौरान आप अपने कामों में की जाने वाली गलतियाँ को देख सकते है, हर एक काम को परफेक्शन से करने के तरीके ढूंढ सकते है और अपनी थोड़ी सी सराहना करके स्वयं को आत्म प्रेरित भी कर सकते हैं।

अब तक आप सोचा करते होंगे कि हर दिन बेवजह ही भागदौड़ और तनाव में गुजर जाता है लेकिन अब आप जान गए है कि अपने दिन को बेहतरीन बनाना आपके अपने हाथ में है। तो बस।! देर किस बात की, आज ही से अपने दिन की योजना बनायीं और हर दिन को एक बेहतरीन दिन बना लीजिये, मुस्कुराते हुए।

“ज़्यादा नमक है सेहत के लिए ख़तरनाक”
“डर को काबू करने के उपाय”
“सेहत के लिए बादाम है बेहद फायदेमंद”

Add a comment