कैसे बनें ऑफिस में सबसे लोकप्रिय

हम सभी चाहते हैं कि हम जहाँ भी जाए, वहाँ लोग हमें पहचाने, नोटिस करें और हमारी तारीफ करें और अगर ऑफिस की बात की जाए तो ये वो जगह है जहाँ हर कोई लोकप्रिय होना चाहता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके ऑफिस में आपकी खास पहचान बने और आप ऑफिस में सबसे लोकप्रिय हो जाए तो इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी बातों का ख्याल रखने की ज़रूरत होगी। तो चलिए, आज जानते हैं ऑफिस में सबसे लोकप्रिय होने के तरीके –

1. अपने काम को अपनी पहचान बनाइये – ऑफिस में सबसे ज़रूरी होता है अपना काम बेहतर तरीके से करना इसलिए अगर आप अपने काम की बारीकियों को जानते हैं और हर काम को परफेक्शन के साथ और समय पर पूरा करने की कोशिश करते हैं तो आप एक बेहतरीन कर्मचारी हैं और आपका काम आपको फेमस बनाने के लिए काफी है।

2. ऑफिस के कामकाज की बारीकियां सीखिए – हर ऑफिस के नियम और काम करने के तरीके अलग-अलग होते हैं। ऐसे में अगर आप नए हैं तो अपने ऑफिस के काम के तरीकों को अच्छे से समझिये और काम की बारीकियों को समझकर अपनी पकड़ बनाइये। ऐसा करने से आप बहुत जल्द सबके चहेते बन सकते हैं और काम को सीखने के लिए आपको किसी पर निर्भर रहने और चापलूसी करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

3. इधर-उधर की बातें करने से बचें – कई बार ऐसा होता है कि काम के दौरान आप अपने साथियों के साथ बैठकर गॉसिप करने लग जाते हैं जिसके चलते आपका काम भी प्रभावित होता है और आपकी छवि पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है इसलिए गॉसिप से दूर रहें ताकि आप ऐसे व्यक्ति के रूप में लोकप्रिय होने से बच सकें जिसका सारा ध्यान काम की बजाए फिजूल की बातों में लगा रहता है।

4. सभी के साथ अच्छे से पेश आएं – ऑफिस में आपके कुछ खास दोस्त ज़रूर होंगे लेकिन उनके साथ अच्छा बर्ताव करने के साथ-साथ ऑफिस के बाकी कलीग्स के साथ भी अच्छे से पेश आना ज़रूरी होता है। किसी के साथ बेवजह नाराज़गी या शिकायत रखने की बजाए मुस्कुरा कर मिलिए, ऑफिस में बेहतर माहौल बनाये रखने के लिए इतना ही काफी होगा और लोग आपके अच्छे बर्ताव से प्रभावित भी होंगे।

5. मीटिंग के लिए हर बार तैयार रहें – ऑफिस में जब भी मीटिंग हों, उससे पहले अगर आप मीटिंग से जुड़े सब्जेक्ट पर जानकारी इकट्ठी करें और इस विषय पर थोड़ा रिसर्च करके मीटिंग में शामिल हो, तो आपका काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है और आप बहुत जल्दी फेमस भी हो सकते हैं और ऐसा करने से बॉस की नज़रों में आने से प्रमोशन की राह खुलने की सम्भावना भी बढ़ जाएँगी।

6. अच्छे श्रोता बनिए – कुछ भी नया और बेहतर सीखने का एक अच्छा तरीका है सामने वाले के अनुभवों को सुनना। अगर आप मीटिंग के दौरान अपने सीनियर्स के अनुभवों और सुझावों को गौर से सुनेंगे और समझेंगे तो आपके लिए काम में परफेक्शन लाना और नए तरीके अपनाना पहले से ज़्यादा आसान हो जाएगा और अपने सीनियर्स की बातों को महत्व देने से आप उनकी नज़रों में भी एक अच्छे एम्प्लोयी बन जायेंगे।

7. आगे बढ़कर प्रोजेक्ट्स लीजिये – अगर आप नए प्रोजेक्ट्स में आगे बढ़कर काम करने की इच्छा जताते हैं तो आपसे सभी प्रभावित होते हैं। लेकिन सिर्फ प्रभाव जमाने के लिए ऐसा ना करें बल्कि जिन प्रोजेक्ट्स में आपकी रूचि हो, उनमें आगे बढ़कर दिए गए सुझाव और काम करने की इच्छा जताना आपको लोकप्रिय बना सकता है।

ऑफिस में सबसे लोकप्रिय बनना हो या किसी भी अन्य स्थान पर, इन सबके लिए सबसे ज़रूरी है अपनी जिम्मेदारी को समझना और पूरी ईमानदारी के साथ अपने काम को पूरा करना और अब आप जान भी चुके हैं कि ऑफिस में सबसे लोकप्रिय होने के लिए आपको किन बातों पर गौर करने की ज़रूरत है। तो बस, देर किस बात की ! अगले साल या अगले ऑफिस का इंतज़ार मत करिये, अभी से अपने आपको एक प्रभावी कर्मचारी के रूप में स्थापित कर लीजिये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए जरुरी हैं ये आदतें अपनाना”