कैसे डालें सुबह जल्दी उठने की आदत

2239

हममें से शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे यह बात न मालूम हो कि सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे हैं। सुबह जल्दी उठने के फायदे के बारे में जितनी आसानी से लोगों को पता होता है उठना उससे कहीं ज्यादा मुश्किल होता है। हालांकि ज्यादातर लोग सुबह उठने की कोशिश करते हैं लेकिन वे उसमें कामयाब नहीं हो पाते हैं। यह मुश्किल जरूर है लेकिन अगर आप स्वस्थ और ऊर्जावान रहना चाहते हैं तो यह आदत आप आसानी से डाल सकते हैं।

वैसे भी वह कहावत तो आपने सुनी ही होगी : अर्ली टु बेड एंड अर्ली टु राइज, मेक्स अ मैन हेल्दी एंड वाइज। यह सिर्फ कहावत ही नहीं है। इसके मायने आपको तभी समझ में आएंगे जब आप सुबह जल्दी उठने की आदत डालेंगे। इन तरीकों को अपनाकर आप भी सुबह उठने की आदत डाल सकते हैं।

कोई अच्छी वजह ढूंढें : आप सुबह क्यों उठना चाहते हैं? ज्यादा काम है उसे निपटाने के लिए या आप स्वस्थ रहना चाहते हैं इसलिए? सुबह उठने की हमारी सारी कोशिशें ज्यादातर इसलिए फेल हो जाती हैं क्योंकि हमारे पास उठने का पहले से कोई कारण नहीं होता है जिसकी वजह से हम यह आदत नहीं डाल पाते हैं। लेकिन अगर आप यह जानने के लिए कोई गोल सेट करते हैं कि सुबह जल्दी उठकर वॉक पर जाने वाले लोग कितने प्रोडक्टिव और सेहतमंद रहते हैं तो निःसंदेह आप सुबह जल्दी उठने में कामयाब हो जाएंगे।

मादक पदार्थों से दूर रहें : कैफीन और ऐल्कोहॉल जैसे मादक पदार्थों से दूर रहें क्योंकि इससे आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। यह आपकी नींद के चक्र को गड़बड़ कर देता है जिससे आप क्वालिटी नींद नहीं ले पाते और सुबह जल्दी उठने में परेशानी होती है।

धीरे-धीरे आदत डालें- अगर आपको काफी देर से सोकर उठने की आदत है तो अचानक से आपको सुबह जल्दी उठने में परेशानी होगी। आप रोजाना आधा घंटा पहले उठने का प्रयास करें इससे धीरे-धीरे आपको आदत पड़ जाएगी और फिर आप जल्दी उठने के आदी हो जाएंगे।

देर से उठने के कारणों को जानें- सुबह जल्दी न उठ पाने की वजह जानें और उस पर विचार करें। अगर आप रात में देर तक काम करते हैं और देर से सोते हैं तो इन कामों को देर रात तक करने की बजाय सुबह जल्दी उठकर करने की आदत डालें। एक स्टडी में यह साबित हो चुका है कि सोने से पहले हाई इंटेन्सिटी एक्सरसाइज से सोने की अवधि बढ़ जाती है। अगर आप सोने से पहले गेम खेलते हैं या मोबाइल चलाते हैं तो यह आपकी नींद आने की अवधि को आधा घंटा कम कर देता है जिसकी वजह से आप सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं।

जल्दी सोने की आदत डालें- यदि आपने सुबह पांच बजे उठने का टारगेट बनाया है तो रात में दो बजे सोकर आप सुबह जल्दी उठने में कामयाब नहीं हो सकते हैं। इसलिए रात में जल्दी सोएं ताकि सुबह जल्दी उठने से पहले आप भरपूर नींद ले सकें।

अलॉर्म लगाकर सोएं- ज्यादातर लोगों को यह कहते सुना है कि वे रात में अलॉर्म सेट करना भूल गए या गलत टाइम सेट कर दिया जिससे कि वे उठ नहीं पाए। लेकिन ध्यान रखें अगर आप सचमुच सुबह उठने की आदत डालना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले अलॉर्म सेट करें। शुरूआत के पहले हफ्ते में आपको अलॉर्म लगाकर सोने की जरूरत पड़ेगी। फिर जैसे ही आप एक फिक्स्ड टाइम पर उठने के आदी हो जाएंगे तब आप अलॉर्म बजे बिना भी उठ सकते हैं।

सोने से पहले मेडिटेशन करें- मेडिटेशन से मन शांत रहता है और बड़ी आसानी से नींद आ जाती है। इससे आप सुबह जल्दी उठने में कामयाब हो सकते हैं।

“अगर आपको भी सुबह उठकर थकावट लगती है तो ये टिप्स अपनाएं”
“सुबह उठकर पानी पीने से होते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ”
“सुबह जल्दी उठने के 6 कारगर टिप्स”

Add a comment