कैसे करें दूसरों को इम्प्रेस

323

आमतौर पर देखा जाता है कि गुजरते हुए समय के साथ आपकी किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होती है जो आपको याद रह जाता है। उसके बात करने का अंदाज, उसका आत्मविश्वास आपको अंदर तक प्रभावित करता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि आप अपने आस-पास उसी तरह के आदमी की उम्मीद और कल्पना करते हैं। जिसका जिसकी बातें और व्यवहार आपको अच्छा लगता हो।

ऐसे में हमें खुद भी उस तरह बनने की कोशिश करनी चाहिए। जैसा कि हम दूसरे के अपने साथ होने की उम्मीद करते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिसे अपनाकर आप लोगों का दिल जीत सकते हैं।

1. बातचीत-व्यवहार- अंग्रेजी की यह मशहूर कहावत तो आपने सुनी ही होगी- (योर फर्स्ट इप्रेशन, इज योर लास्ट इप्रेशन)। इसलिए पहली बार में आपके बातचीत करने का अंदाज ही आपको सामने वाले की नजर में हीरो या जीरो बना सकता है। इसलिए कोशिश करें कि हर बार किसी से बातचीत करते हुए आपका अंदाज कुछ ऐसा हो कि अगला आपको भूल ना पाए।

2. अच्छा दिखें- अब बारी आती है ड्रेसिंग सेंस की। याद रखें, हमेशा अपने लिए सही कपड़ों का चयन करें, जो आपकी कलर टोन से मिलते-जुलते हों। आपका पहनावा सामने वाले पर गहरा प्रभाव छोड़ता है। हमेशा फ्रेश दिखने का प्रयास करें।

3. नाप-तोलकर बोलें- किसी भी बात पर अपना पक्ष रखने से पहले दो बार जरूर सोचें कि आप क्या बोल रहे हैं, क्यों बोल रहे हैं और इसका प्रभाव क्या होगा। हर बात पर प्रतिक्रिया देने से बचें। जब तक कि कोई किसी बात पर आपकी राय ना जानने चाहे, तब तक खामोश रहें।

4. दूसरों को इज्जत देना सीखें- कई बार देखा जाता है कि हम अपने से छोटे तबके के लोगों से ठीक तरह से पेश नहीं आते हैं। ऐसा बिलकुल भी ना करें। हो सकता है आपका यह व्यवहार सामने वाले को नागवार गुजरे। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी आपकी भाषा में कठोरता ना आए। खासतौर से किसी महिला मित्र से मुलाकात के समय इस बात का ख्याल रखें।

5. आत्मविश्वासी बने रहें- अक्सर लोगों को आत्मविश्वास से भरे लोग पसंद आते हैं। इसके लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि किसी भी काम को लेकर अपने अंदर नकारात्मक सोच ना आने दें। किसी भी काम को करने से पहले उसके नतीजे पर ना जाएं। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें और यकीन मानिए जीत आपकी होगी।

6. खुद की तारीफ से बचें- अपने आस-पास आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो अपनी तारीफ करते नहीं थकते हैं। आप ऐसा भूलकर भी ना करें। क्योंकि आपका यह अंदाज दूसरे की नजरों में आपको गिरा सकता है। खुद के किए गए कामों का आंकलन दूसरों को करने का मौका दें।

7. जैसे हैं वैसे रहें- कई बार लोगों को प्रभावित करने के चक्कर में हम वो बनने की कोशिश करते हैं जो हम असल में नहीं हैं। ऐसा करने से आप धीरे-धीरे अपनी पहचान खोने लगते हैं। आप जैसे हैं वैसे बने रहें। किसी का दिल जीतने का इससे आसान तरीका दूसरा नहीं हो सकता।

8. तरोताजा रहें- अपने आपको हमेशा साफ-सुथरा रखने की कोशिश करें और हो सके तो किसी अच्छे खूशबू वाले परफ्यूम या सेंट का इस्तेमाल करें। अचानक आपके आने से माहौल का बदल जाना, किसी के दिल में आपको हमेशा के लिए बैठा सकता है।

“क्यों है हमारी इंद्रियां इतनी बलशाली, कैसे करें इन पर नियंत्रण”
“रिश्ते में आए तनाव के साथ कैसे निपटें”
“क्यों आता है क्रोध और इसे कैसे करें नियंत्रित ?”

Add a comment