भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल

0

आइये जानते हैं भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल के बारे में। भारत एक ऐसा देश है जिसके हर कोने में प्रकृति मेहरबान है और प्राकृतिक सौंदर्य भारत की चारों दिशाओं में बिखरा हुआ है। आप जिस भी दिशा से घूमने निकलें, भारत के सौंदर्य और दर्शनीय स्थलों को देखकर आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

भारत की हर दिशा, हर राज्य अपनी विशेष पहचान और खूबसूरती समेटे हुए हैं लेकिन मुश्किल तब आती है जब घूमना-फिरना जेब पर भारी पड़ने लगे और इसकी वजह से भारत के अतुलनीय प्राकृतिक दृश्य, शौर्य गाथा गाते किले, महल, धर्म के विभिन्न रूप दिखाते मंदिर और इतिहास की गवाही देते दर्शनीय स्थलों तक हमारी पहुंच नहीं हो पाती है।

भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल 1

ऐसे में क्यों ना आज, ऐसे स्थानों के बारे में जानें, जो अपनी प्राकृतिक छटा और भारत की खूबसूरत झांकी बहुत ही कम बजट में दिखा सकते हों।

भले ही आपको यकीन ना हो, लेकिन कम बजट में भी आप भारत के कुछ ख़ास पर्यटन स्थलों पर घूमने की तैयारी कर सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थलों के बारे में।

भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल 2

भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल

फूलों की घाटी – उत्तराखंड के चमोली में स्थित फूलों की घाटी को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। यहाँ का मौसम ठंडा रहता है। फूलों के झड़ने और उगने के क्रम में पहाड़ के रंग बदलते हुए दिखाई देते हैं।

ये देखना बहुत रोमांचक होता है और पहाड़ों से आता ठंडा पानी भी शरीर को तरोताजा करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। यहाँ आप कम बजट में घूमने आ सकते हैं और प्रकृति को नजदीक से देखने का सुख उठा सकते हैं।

शिलॉन्ग – मेघालय की बेहद खूबसूरत राजधानी शिलॉन्ग अपनी खूबसूरती के कारण ही पूर्व का स्कॉटलैंड कहलाती है। गारो-खासी पहाड़ियों के बीच बसा ये शहर, साल भर सुहाने मौसम के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहता है। यहाँ आप शिलॉन्ग पीक, लेडी हैदर पार्क, कैलांग रॉक, वार्डस झील जैसे बहुत से दर्शनीय स्थल देख सकते हैं।

वाराणसी – गंगा नदी के तट पर बसे इस धार्मिक स्थल की यात्रा के लिए दुनियाभर से श्रद्धालु आते हैं। यहाँ आकर आपको भी प्राचीन मंदिरों और घाटों को देखना चाहिए। वाराणसी से थोड़ी दूरी पर सारनाथ और चुनार का किला भी है। उन्हें भी जरूर देखें।

ऋषिकेश – अगर आप धार्मिक स्थलों के दर्शन प्राप्त करने के साथ एडवेंचर भी चाहते हैं तो आप ऋषिकेश जा सकते हैं जहाँ कम बजट में ही आप प्राचीन मंदिरों, ऋषिकेश की प्राकृतिक छटा और एडवेंचर गेम्स का लुत्फ आसानी से उठा सकते हैं।

माउन्ट आबू – राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउन्ट आबू है जो आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। यहाँ का मौसम सुहावना ही रहता है और यहाँ का वातावरण शांत होने के साथ-साथ यहाँ दिलवाड़ा जैन मंदिर, नक्की झील, गुरु शिखर जैसे दर्शनीय स्थल भी मौजूद हैं जिन्हें एक बार जरूर देखा जाना चाहिए।

भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल 3

डलहौजी – हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत और हैरान कर देने वाले प्राकृतिक नज़ारों को अगर कम बजट में देखना चाहते हैं तो डलहौजी घूमने का प्लान बना सकते हैं।

पांच पहाड़ियों पर बसे डलहौजी का मौसम हमेशा सुहावना और ठंडा रहता है। यहाँ आकर आप प्रकृति को करीब से देखने का अनुभव ले सकते हैं।

अमृतसर – पंजाब स्थित अमृतसर अपने स्वर्ण मंदिर के लिए पूरी दुनिया में विख्यात है। देश-दुनिया से पर्यटक यहाँ आते हैं। यहाँ आकर आप स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने का सुख लेने के साथ वाघा बॉर्डर और जलियांवाला बाग जैसे ऐतिहासिक स्थलों को करीब से देखने का अनुभव भी ले सकते हैं।

लोनावला – पुणे और मुंबई के बीच स्थित फेमस हिल स्टेशन लोनावला है, जहाँ आप कम बजट में आसानी से घूम सकते हैं। यहाँ मौजूद झरने, पहाड़ियां, सुहावना मौसम और ताजी हवा आपके मन को खुशी से भरने के लिए काफी है।

पुष्कर – भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक पुष्कर है, जिसकी गिनती पवित्र धामों में होती है। यहाँ देशी और विदेशी पर्यटकों का ताँता लगा रहता है। यहाँ घूमने के लिए ब्रह्मा मंदिर, सावित्री मंदिर, रंगजी मंदिर जैसे बहुत से दर्शनीय स्थल हैं और यहाँ का ऊंट मेला भी बहुत प्रसिद्ध है।

अब आपके पास कम बजट में घूमने लायक बहुत सी खूबसूरत जगहें आ गयी हैं जहाँ जाने से आपकी जेब पर भार भी नहीं पड़ेगा और आप हेक्टिक रूटीन से ब्रेक लेकर तरोताजा भी हो सकेंगे।

इसके साथ-साथ अगर आप किसी भी टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर ऑफ सीजन में जाने का प्लान बनाएंगे तो आपके लिए ये सौदा भी बहुत सस्ता ही पड़ेगा क्योंकि ऑफ सीजन में बहुत से ऑफर्स, डिस्काउंट मिलते हैं जो आपको आराम से कम बजट में ही, महंगे स्थानों की सैर करवा देंगे।

फिर चाहे आपको ऊपर बताई जगहों पर जाना हो या फिर कुल्लू-मनाली या गोवा ही क्यों ना जाना हो, आपके लिए ये बहुत आसान हो जाएगा।

उम्मीद है जागरूक पर भारत के कम बजट में घूमने लायक पर्यटन स्थल कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here