कम खर्च में विदेश की सैर करनी है तो जरूर जाएँ नेपाल

अक्टूबर 28, 2017

अगर आप भी कम खर्च में विदेश घूमने की अपनी इच्छा को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए नेपाल एक बेहतरीन विकल्प है और यहाँ की ख़ास बात ये है कि नेपाल की सैर करते समय ना तो आपको ऐसा लगेगा कि आप अपने देश में नहीं हैं और ना ही आपका खर्चा ज़्यादा होगा, इसके बजाए आपको नेपाल घूमने में आनंद ज़रूर ज़्यादा आएगा।

नेपाल एक छोटा पहाड़ी देश है लेकिन दुनिया की 10 सबसे ऊँची चोटियों में से 8 चोटियां नेपाल में ही है और इनमें से सबसे ऊँची चोटी एवरेस्ट भी तो यही हैं जिसे सागरमाथा कहा जाता है। इस छोटे से देश की ऐसी ही खासियतों के चलते यहाँ काफी बड़ी तादाद में पर्यटक आया करते हैं और इस पहाड़ी देश की आय का सबसे प्रमुख साधन भी पर्यटन ही है। महान चोटियों वाले इस देश में कई रमणीय स्थल है जिन्हें देखकर आप रोमांचित हो जायेंगे। तो चलिए, आज सैर करते हैं नेपाल के इन दर्शनीय स्थलों की–

पशुपतिनाथ मंदिर – हिन्दू धर्म के आठ प्रमुख स्थलों में से एक है पशुपतिनाथ मंदिर, जिसे यूनेस्को ने विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थलों की सूची में शामिल किया है। भगवान शिव का ये मंदिर बागपति नदी के किनारे स्थित है। ये मंदिर धार्मिक महत्व रखने के अलावा सांस्कृतिक महत्व भी रखता है और इस मंदिर के अनूठे शिल्प के लिए भी इसे सराहा जाता है। पर्वतों की श्रृंखलाओं से घिरा होने के कारण इस मंदिर के आसपास का नज़ारा बेहद खूबसूरत और रोमांचित करने वाला होता है।

देवघाट धाम – काली गंडकी और त्रिशूली नदियों के संगम पर स्थित देवघाट धाम भी नेपाल के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। मकर संक्रांति के समय हिन्दू धर्म अनुयायी काफी तादाद में यहाँ आते हैं और पवित्र नदी में डुबकी लगाते हैं। इसके अलावा यहाँ घूमने के लिए त्रिवेणी मंदिर, सोमेश्वर कालिका मंदिर किला, पांडवनाथ, बाल्मीकि आश्रम जैसे कई ऐतिहासिक स्थल भी मौजूद हैं जिन्हें हर पर्यटक देखना पसंद करता है।

लुम्बिनी – लुम्बिनी दुनियाभर के बौद्ध अनुयायियों का तीर्थस्थल हैं क्योंकि ये स्थान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली है। इसी लुम्बिनी गाँव में सम्राट अशोक ने अपनी नेपाल यात्रा की स्मृति में स्मारक स्तम्भ बनवाया था जिसे यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है। यहाँ बहुत बड़े इलाके में फैला हुआ बाग और गौतम बुद्ध की माँ मायादेवी का मंदिर भी तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए ख़ास महत्व रखता है।

चांगुनारायण मंदिर – इस मंदिर का निर्माण चौथी शताब्दी में हुआ था इसलिए इसे नेपाल का सबसे प्राचीन मंदिर माना जाता है। शिवपुरी पहाड़ियों पर बने इस मंदिर में शेषनाग के साथ भगवान विष्णु की मूर्ति रखी गयी है और ये मूर्ति शिल्पकला का अनूठा नमूना है जिसे देखने के लिए आपको यहाँ ज़रूर जाना चाहिए।

मुक्तिनाथ – हिन्दू धर्म का एक और प्रमुख तीर्थस्थल मुक्तिधाम है। शालिग्राम भगवान के लिए जाना जाने वाला ये मंदिर वैष्णव संप्रदाय का प्रमुख तीर्थ स्थल है। माना जाता है कि यहाँ आने से मोक्ष की प्राप्ति संभव हो जाती है लेकिन यहाँ की यात्रा का सफर थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इस क्षेत्र की यात्रा के लिए हिमालय क्षेत्र की बड़ी पर्वत श्रृंखलाओं को पार करना पड़ता है।

इस छोटे से देश नेपाल में पहाड़ों की श्रृंखलाएं और ऊँची चोटियां भी है और इस देश में अनूठे शिल्प और संरचना वाले मंदिर और किलों के अलावा खूबसूरत वादियां और रोमांचित करने वाले ढ़ेरों दर्शनीय स्थल हैं इसलिए इस बार जब विदेश घूमने की योजना बनाये तो ढ़ेरों विकल्पों में नेपाल को ही चुनियेगा।

“सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें”

शेयर करें