कम समय में ज्यादा काम कैसे करें, जानिए कुछ खास टिप्स

दिन के 24 घंटे हमें उस दिन ज्यादा लगते हैं जिस दिन हमारे पास करने के लिए काम कम होता है लेकिन जिस दिन हमारे पास काम का ढ़ेर होता है तो यहीं 24 घंटे हमें काफी कम लगने लगते हैं लेकिन ये तो हम सभी जानते हैं कि हर दिन में घंटे तो इतने ही रहेंगे लेकिन हम चाहे तो अपने काम के तरीकों को बदलकर इतने ही समय में पहले से कहीं ज्यादा काम कर सकते हैं। इसके लिए हमें काम करने की अपनी आदतों को बदलना होगा और हर काम का इतना अभ्यास करना होगा जिससे कठिन लगने वाला काम भी कुछ ही समय में पूरा होने लगे। तो चलिए, आज ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं जो हमें कम समय में ज्यादा काम करना सिखा सकते हैं –

टाइम मैनेजमेन्ट सीखना होगा – सीखने की कोई उम्र नहीं होती और अगर टाइम मैनेजमेन्ट करना आपको अभी तक नहीं आया है तो अब सीख लीजिये क्योंकि टाइम को मैनेज किये बिना कोई भी कार्य समय पर किया ही नहीं जा सकता और जब बात कम समय में ज्यादा काम को करने की हो तो टाइम के हर हिस्से को बड़ी ही सूझबूझ से उपयोग में लेना ज़रूरी होता है और ऐसा कर पाने के लिए अपनी कार्य करने की क्षमता को बढ़ाना होगा, थोड़ा-थोड़ा ही सही लेकिन हर दिन बीते दिन से कम समय में कार्य को पूरा करने का प्रयास करना होगा और आप ये तो जानते ही हैं कि लगातार किये गए प्रयास मनचाहा परिणाम ही लाते हैं।

दिनभर के कार्यों की लिस्ट बनाइये – अक्सर हम अपने कार्यों की लिस्ट बनाने की बजाए, अपने कार्यों को याद रखने की कोशिश करते रहते हैं और ऐसा करने से कई काम हमारे ज़ेहन से निकल जाते हैं और याद रखने की कोशिश करते रहने से कई बार तो सिर दर्द भी हो जाता है। इससे अच्छा तो यही होगा कि हम अपने सभी कामों की एक लिस्ट बना लें और अपनी डेस्क पर सामने की तरफ रख लें और ऐसा करते समय हम अपने हर कार्य के सामने वो निश्चित समय भी लिख लें जिसमें उस कार्य को पूरा हो जाना चाहिए। ऐसा करने से हम किसी भी काम को भूलेंगे नहीं। इसके साथ-साथ हर दिन कार्य के लिए निश्चित किये गए समय को भी थोड़ा कम करते जाइये और कुछ ही दिन में आप पाएंगे कि सारे कार्य कर लेने के बाद भी आपके पास समय बचा है।

काम करने का समय अपने मन के अनुसार चुनिए – अगर आप ऑफिस के फिक्स समय में काम करने की बजाए घर पर अपने हिसाब से काम करते हैं तो काम करने के लिए आप किसी भी समय का चुनाव कर सकते हैं और ऐसा होने पर, आप दिन के उस समय पर काम करना शुरू कीजिये जिस समय आपका मन हो यानि जिस समय आप काम करने के लिए खुद को प्रेरित महसूस करते हैं, अगर उस समय काम किये जाएँ तो समय कम खर्च होता है और काम बहुत तेज़ी से और कुशलता से पूरे होते जाते हैं।

काम के दौरान आराम भी ज़रूरी है – हो सकता है कि ये जानकर आपको अजीब लगे कि काम के दौरान आराम का भी समय निकाला जाए लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका किया हुआ हर कार्य निश्चित समय पर और कुशलता से पूरा होता जाए तो इसके लिए बीच-बीच में शरीर और दिमाग को थोड़ा आराम देना भी ज़रूरी है। काम के बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक लेते रहने से आपका उत्साह भी बना रहेगा और आप काम को पूरे जोश के साथ समय पर अंजाम देने के लिए तत्पर भी बने रहेंगे। इसलिए घंटों कुर्सी पर बैठकर लगातार काम करके शरीर और दिमाग को थकाने की बजाए गैप लीजिये और इसके बाद अपना बढ़ा हुआ एनर्जी लेवल देखिये।

काम चाहे किसी भी तरह का क्यों ना हो, उसे पूरा करने के लिए टाइम मैनेजमेन्ट के अलावा उस काम के प्रति रूचि होना भी ज़रूरी है और आपकी दिनचर्या का व्यवस्थित होना भी उतना ही ज़रूरी है क्योंकि एक व्यवस्थित दिनचर्या में आप अपने सभी कार्यों को करने का पर्याप्त समय निकाल सकते हैं और लगातार प्रयास करके आप हर कार्य में लगने वाले समय को तो कम कर ही लेंगे और इस तरह बहुत जल्द दिन के 24 घंटे आपको भी पर्याप्त लगने लगेंगे।

“एक कुशल समय प्रबंधक कैसे बनें”
“जानिए खुद को समय देना क्यों है जरूरी”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।