करेले के फायदे

आइये जानते हैं करेले के फायदे। आपने वो कहावत तो ज़रूर सुनी होगी– ‘एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा’ और इस कहावत से ये पता भी चलता है कि कड़वा यानि करेला और नीम। करेले का नाम सुनकर हम में से ज़्यादातर लोगों की त्यौरियां चढ़ जाती हैं क्योंकि इसकी कड़वाहट को पसंद कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

लेकिन अगर आपको पता चले कि जिस करेले की कड़वाहट से बचने के जतन हम हर समय करते हैं वो करेला सेहत में कितनी मिठास भर देता है तो आप हैरान हो जाएंगे। करेले में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ए, बी और सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं साथ ही कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, आयरन, जिंक, मैग्नेशियम, पोटैशियम और मैग्नीज़ जैसे गुणकारी तत्व भी पाए जाते हैं।

खून को साफ करना, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना, कफ को दूर करना और ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य करता है करेला। करेले से मिलने वाले फायदे, इसकी कड़वाहट से कहीं ज़्यादा हैं, ऐसे में क्यों ना इसके गुणों और फायदों को जान लिया जाए। तो चलिए, आज बात करते हैं करेले के फायदे के बारे में।

करेले के फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद – डायबिटीज जैसी बीमारी को नियंत्रित करने का कार्य करेला बड़ी आसानी से कर लेता है। इसका सेवन किसी भी रूप में किया जाए, ये ब्लड शुगर को प्रभावी तरीके से कण्ट्रोल करता है और डायबिटीज में काफी राहत पहुंचाता है। मधुमेह के रोगियों को करेले को सुखाकर पाउडर के रूप में खाने को दिया जाता है और इसका रस पीने से भी काफी फायदा मिलता है।

करेले के फायदे 1

पाचन को दुरुस्त बनाने में – सामान्यतः गर्मी के दिनों में मिलने वाला करेला हल्का होने के कारण पचाने में आसान होता है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है जिससे खाना आसानी से टूटकर पचने लगता है और पाचन तंत्र सही तरीके से काम करने लगता है। इसके अलावा करेला खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं और आँतों की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

करेले के फायदे 2

दिल की सेहत के लिए – ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के अलावा करेला कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है इसलिए दिल की सेहत बेहतर होती है और हार्ट पेशेंट्स के लिए करेले का सेवन बेहद फायदेमन्द साबित होता है।

करेले के फायदे 3

जोड़ों के दर्द के लिए – करेला खाने के अलावा अगर इसकी पत्तियों का लेप बनाकर जोड़ों पर लगाया जाए तो काफी राहत मिल सकती है।

करेले के फायदे 4

वजन कम करने के लिए – करेले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करते हैं और सुबह के समय करेले के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर ली जाए तो शरीर डीटॉक्स हो सकता है।

इसके अलावा करेला हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता हैं जिससे पाचन सही रहता है और इन स्थितियों में वजन कम करना आसान हो जाता है।

करेले के फायदे 5

त्वचा की सेहत के लिए – करेले के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है जिसके कारण चेहरे पर मुहांसे नहीं होते और इसमें पानी की ज़्यादा मात्रा होने से पेट साफ रहता है जिससे त्वचा से जुड़े रोग नहीं होते हैं। अगर करेले की पत्तियों का लेप लगाया जाए तो कई तरह के दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

करेले के फायदे 6

आँखों की रोशनी के लिए – करेले को अगर काली मिर्च के साथ लिया जाए तो आँखों के लिए काफी लाभदायक रहता है। करेले के सेवन से रतौंधी जैसे गंभीर नेत्र रोग भी ठीक किये जा सकते हैं।

करेले के फायदे 7

करेले की प्रकृति ठंडी होने के कारण ये सिर दर्द में भी राहत पहुँचाता है और लीवर की बीमारियों में भी बहुत असरकारक होने के साथ-साथ प्रतिरोधक तंत्र को भी मज़बूत बनाता है।

अभी तक आप करेले के फायदे के बारे में जानते तो ज़रूर होंगे लेकिन अब तो आपने ये भी जान लिया है कि इस करेले का सेवन करके अपने शरीर को किस तरह स्वस्थ रखा जा सकता है। करेला बड़ी आसानी से शरीर के सभी प्रमुख अंगों की सेहत को दुरुस्त रखता है और शरीर को अंदर से मज़बूत बनाने के अलावा त्वचा को भी चमकदार बनाता है।

ऐसे में आपको अपने खाने में से करेले की सब्ज़ी और जूस को बाहर निकाल देने की बजाए, इन्हें अपने खाने में शामिल करने की ज़रूरत है क्योंकि अगर थोड़ी सी सेहतमंद कड़वाहट लेने से, शरीर की सेहत में मिठास घुल सकती है तो इसमें हर्ज़ ही क्या है।

उम्मीद है जागरूक पर करेले के फायदे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल