करेले के फायदे

नवम्बर 26, 2017

आपने वो कहावत तो ज़रूर सुनी होगी – ‘एक तो करेला ऊपर से नीम चढ़ा’ और इस कहावत से ये पता भी चलता है कि कड़वा यानि करेला और नीम। करेले का नाम सुनकर हम में से ज़्यादातर लोगों की त्यौरियां चढ़ जाती हैं क्योंकि इसकी कड़वाहट को पसंद कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। लेकिन अगर आपको पता चले कि जिस करेले की कड़वाहट से बचने के जतन हम हर समय करते हैं वो करेला सेहत में कितनी मिठास भर देता है तो आप हैरान हो जाएंगे। करेले में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ए, बी और सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं साथ ही कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, आयरन, जिंक, मैग्नेशियम, पोटैशियम और मैग्नीज़ जैसे गुणकारी तत्व भी पाए जाते हैं। खून को साफ करना, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना, कफ को दूर करना और ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य करता है करेला। करेले से मिलने वाले फायदे, इसकी कड़वाहट से कहीं ज़्यादा हैं, ऐसे में क्यों ना इसके गुणों और फायदों को जान लिया जाए। तो चलिए, आज बात करते हैं करेले के फायदों के बारे में-

डायबिटीज में फायदेमंद – डायबिटीज जैसी बीमारी को नियंत्रित करने का कार्य करेला बड़ी आसानी से कर लेता है। इसका सेवन किसी भी रूप में किया जाए, ये ब्लड शुगर को प्रभावी तरीके से कण्ट्रोल करता है और डायबिटीज में काफी राहत पहुंचाता है। मधुमेह के रोगियों को करेले को सुखाकर पाउडर के रूप में खाने को दिया जाता है और इसका रस पीने से भी काफी फायदा मिलता है।

Beneficial-for-diabetes करेले के फायदे

पाचन को दुरुस्त बनाने में – सामान्यतः गर्मी के दिनों में मिलने वाला करेला हल्का होने के कारण पचाने में आसान होता है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है जिससे खाना आसानी से टूटकर पचने लगता है और पाचन तंत्र सही तरीके से काम करने लगता है। इसके अलावा करेला खाने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं और आँतों की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

improve-digestion करेले के फायदे

दिल की सेहत के लिए – ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के अलावा करेला कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है इसलिए दिल की सेहत बेहतर होती है और हार्ट पेशेंट्स के लिए करेले का सेवन बेहद फायदेमन्द साबित होता है।

good-for-heart करेले के फायदे

जोड़ों के दर्द के लिए – करेला खाने के अलावा अगर इसकी पत्तियों का लेप बनाकर जोड़ों पर लगाया जाए तो काफी राहत मिल सकती है।

joints-pain करेले के फायदे

वजन कम करने के लिए – करेले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करते हैं और सुबह के समय करेले के रस में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर ली जाए तो शरीर डीटॉक्स हो सकता है। इसके अलावा करेला हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता हैं जिससे पाचन सही रहता है और इन स्थितियों में वजन कम करना आसान हो जाता है।

lose-weight करेले के फायदे

त्वचा की सेहत के लिए – करेले के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है जिसके कारण चेहरे पर मुहांसे नहीं होते और इसमें पानी की ज़्यादा मात्रा होने से पेट साफ रहता है जिससे त्वचा से जुड़े रोग नहीं होते हैं। अगर करेले की पत्तियों का लेप लगाया जाए तो कई तरह के दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

good-for-skin करेले के फायदे

आँखों की रोशनी के लिए – करेले को अगर काली मिर्च के साथ लिया जाए तो आँखों के लिए काफी लाभदायक रहता है। करेले के सेवन से रतौंधी जैसे गंभीर नेत्र रोग भी ठीक किये जा सकते हैं।

good-for-eye-sight करेले के फायदे

करेले की प्रकृति ठंडी होने के कारण ये सिर दर्द में भी राहत पहुँचाता है और लीवर की बीमारियों में भी बहुत असरकारक होने के साथ-साथ प्रतिरोधक तंत्र को भी मज़बूत बनाता है।

अभी तक आप करेले के गुणों के बारे में जानते तो ज़रूर होंगे लेकिन अब तो आपने ये भी जान लिया है कि इस करेले का सेवन करके अपने शरीर को किस तरह स्वस्थ रखा जा सकता है। करेला बड़ी आसानी से शरीर के सभी प्रमुख अंगों की सेहत को दुरुस्त रखता है और शरीर को अंदर से मज़बूत बनाने के अलावा त्वचा को भी चमकदार बनाता है। ऐसे में आपको अपने खाने में से करेले की सब्ज़ी और जूस को बाहर निकाल देने की बजाए, इन्हें अपने खाने में शामिल करने की ज़रूरत है क्योंकि अगर थोड़ी सी सेहतमंद कड़वाहट लेने से, शरीर की सेहत में मिठास घुल सकती है तो इसमें हर्ज़ ही क्या है।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“चूना खाने के फायदे और जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें